ISIS विरोधी प्रयास तेज किए जा रहे हैं, लेकिन अभियान लंबा होगा: बराक ओबामा
Advertisement

ISIS विरोधी प्रयास तेज किए जा रहे हैं, लेकिन अभियान लंबा होगा: बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अमेरिका नीत गठबंधन सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अपने प्रयासों को तेज कर रहा है लेकिन यह दीर्घकालीन अभियान होगा और इस आतंकी समूह को जड़ से उखाड़ने में समय लगेगा।

ISIS विरोधी प्रयास तेज किए जा रहे हैं, लेकिन अभियान लंबा होगा: बराक ओबामा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अमेरिका नीत गठबंधन सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अपने प्रयासों को तेज कर रहा है लेकिन यह दीर्घकालीन अभियान होगा और इस आतंकी समूह को जड़ से उखाड़ने में समय लगेगा।

ओबामा ने राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ आईएस द्वारा पैदा की गई चुनौतियों पर चर्चा करने के बाद पेंटागन में संवाददाताओं से कहा, ‘यह शीघ्र नहीं होगा। यह दीर्घकालीन अभियान है।’ उन्होंने कहा, ‘आईएसआईएल अवसरवादी और चालाक है। सीरिया और इराक में कई स्थानों पर यह निर्दोष नागरिकों के साथ घुलमिल गया है। उनका सफाया करने में समय लगेगा और ऐसा करने के लिए जमीन पर स्थानीय सुरक्षा बलों को होना जरूरी है जिनको हमारे गठबंधन से प्रशिक्षण और हवाई सहयोग मिले।’

ओबामा ने आगाह किया, ‘जैसा कि किसी भी सैन्य अभियान में होता है। प्रगति के चरण होंगे, लेकिन कुछ झटका भी लगेगा जैसा हमने इराक के रमादी तथा सीरिया के मध्य एवं दक्षिणी हिस्से में आईएसआईएल को लाभ होते देखा।’ राष्ट्रपति ने माना कि आईएसआईएल अमेरिका सहित दुनिया भर में कमजोर लोगों तक पहुंचने और भर्ती करने में प्रभावी रहा है।

ओबामा ने कहा, ‘वे दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय को लक्ष्य बना रहे हैं। देश में कई लोगों को हमले की साजिश रचने और सीरिया एवं इराक में आईएसआईएल से जुड़ने का प्रयास करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।’ उन्होंने कहा कि सीरिया और इराक में आईएसआईएल को नुकसान साबित करता है कि आईएसआईएल को पराजित किया जा सकता है और पराजित होगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हम सीरिया में आईएसआईएल के खिलाफ अपने प्रयास को तेज कर रहे हैं। हमारे हवाई हमले उन तेल एवं गैस प्रतिष्ठानों को निशाना बना कर किए जा रहे हैं जहां से उनके अभियानों को वित्तपोषण होता है।’ उन्होंने कहा, ‘हम आईएसआईएल नेतृत्व का पीछा कर रहे हैं।’ ओबामा ने कहा, ‘यह चुनौती बना रहेगा। साथ मिलकर सभी देशों को और बहुत कुछ करने की जरूरत है। परंतु हम कुछ प्रगति शुरू होती देख रहे हैं। हम दुनिया भर में आईएसआईएल के अवैध वित्तपोषण के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेंगे।’

Trending news