ईरान की परमाणु बम जांच साल के अंत तक : आईएईए
Advertisement

ईरान की परमाणु बम जांच साल के अंत तक : आईएईए

संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था ने आज कहा कि ईरान ने परमाणु बम बनाने की कोशिश की है या नहीं इसकी जांच तेहरान की मदद इस साल के आखिर तक पूरी हो जायेगी।

वियना : संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था ने आज कहा कि ईरान ने परमाणु बम बनाने की कोशिश की है या नहीं इसकी जांच तेहरान की मदद इस साल के आखिर तक पूरी हो जायेगी।

इस सप्ताह के शुरू में ईरान के साथ बातचीत करने के बाद संयुक्त की परमाणु निगरानी संस्था के प्रमुख युकिया अमानो ने कहा, ‘इस दिशा में प्रगति तो हुई है लेकिन अभी काफी काफी काम की जरूरत है।’ अमानो ने यहां वैश्विक शक्तियों के साथ बातचीत के लिए जाने से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘मैं समझता हूं कि ईरान के सहयोग से हम इस साल के आखिर तक ...संभावित सैन्य पहलुओं के मुद्दे पर स्पष्टीकरण को लेकर रिपोर्ट जारी कर सकते हैं।’ 

उनकी टिप्पणी ईरानी नेताओं के साथ सहमति के रास्ते बाधा डालने वाले मुद्दों के सिलसिले में एक उपलब्धि समझी जा सकती है । दोनों पक्षों के बीच दो साल से सघन बातचीत चल रही है। ईरान और अमेरिका ने कहा है कि बातचीत आखिर दौर में है अब वे समझौते की ओर अग्रसर हैं। ईरान इस बात से इनकार करता रहा है कि उसने परमाणु बम बनाने की कोशिश की।

Trending news