IS ने पलमायरा मंदिर में किया बम ब्लास्ट : निगरानीकर्ता
Advertisement

IS ने पलमायरा मंदिर में किया बम ब्लास्ट : निगरानीकर्ता

इस्लामिक स्टेट के जिहादियों ने सीरिया के प्राचीन शहर पलमायरा के बेल मंदिर के कुछ हिस्सों को बम लगाकर उड़ा दिया है। यह जानकारी एक निगरानीकर्ता और कार्यकर्ताओं ने दी।

बेरूत : इस्लामिक स्टेट के जिहादियों ने सीरिया के प्राचीन शहर पलमायरा के बेल मंदिर के कुछ हिस्सों को बम लगाकर उड़ा दिया है। यह जानकारी एक निगरानीकर्ता और कार्यकर्ताओं ने दी।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कल बताया कि जिहादी समूह ने मशहूर मंदिर के अंदर विस्फोटक लगा दिए और पलमायरा के सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले भवन के एक हिस्से को आंशिक तौर पर नष्ट कर डाला।

पलमायरा के एक कार्यकर्ता मोहम्मद हसन अल होम्सी ने भी कल रात आंशिक क्षति होने की खबर दी। एक हफ्ते पहले आईएस ने ऐतिहासिक ग्रीको रोमन स्थल पर बाल शमीन मंदिर को नष्ट कर दिया था।

उन्होंने बताया कि उन्होंने बक्से और बैरल में विस्फोटक लगाए जिन्हें आईएस ने तैयार किया था। उन्होंने कहा कि पर्यटकों और पलमायरा के लोगों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण मंदिर था। वे वहां त्योहार मनाया करते थे। होम्सी ने बताया कि विस्फोट में मंदिर का अंदरूनी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। सीरिया के प्रमुख पुरातत्वविद मामून अब्देलकरीम ने कहा कि वह इस घटना की पुष्टि नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा, ‘‘नष्ट किए जाने की अफवाहें आती रहती हैं इसलिए हमें इस तरह की खबरों के प्रति सावधान रहना होगा।’’ मंदिर को क्षतिग्रस्त करने की त्वरित तस्वीरें फिलहाल आईएस की तरफ से जारी नहीं की गई हैं।

एक हफ्ते पहले ही आईएस ने यूनेस्को की सूची में शामिल पलमायरा के बाल शमीन मंदिर को नष्ट कर दिया था।

Trending news