ISIS अपने पुराने दुश्मन तालिबान से बदला लेने पर आमादा, सीजफायर का उठा रहा है फायदा
Advertisement
trendingNow1410597

ISIS अपने पुराने दुश्मन तालिबान से बदला लेने पर आमादा, सीजफायर का उठा रहा है फायदा

अफगानिस्तान में अभूतपूर्व संघर्ष विराम मना रहे अफगान तालिबान, सुरक्षा बलों और आम नागरिकों की भीड़ में एक आत्मघाती हमलावर ने बीते 16 जून को विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया था, जिसमें 36 लोग मारे गए थे.

ISIS अपने पुराने दुश्मन तालिबान से बदला लेने पर आमादा, सीजफायर का उठा रहा है फायदा

काबुल: तालिबान ने अफगानिस्तान में अपने लड़ाकों को सुरक्षा बलों और आम नागरिकों की भीड़ में जाने से बचने का रविवार (16 जून) को आदेश दिया है. अफगानिस्तान में अभूतपूर्व संघर्ष विराम मना रहे अफगान तालिबान, सुरक्षा बलों और आम नागरिकों की भीड़ में एक आत्मघाती हमलावर ने बीते 16 जून को विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया था, जिसमें कम से कम 36 लोग मारे गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है. उल्लेखनीय है कि इस्लामिक स्टेट संघर्षविराम का हिस्सा नहीं है और अतीत में तालिबान के साथ उसका झगड़ा रहा है.

  1. 16 जून को एक आत्मघाती हमले में 36 लोग मारे गए थे. 
  2. इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है.
  3. अतीत में तालिबान के साथ आईएसआईएस का झगड़ा रहा है.

पूर्वी नांगरहार प्रांत में जलालाबाद के बाहरी क्षेत्र में शनिवार (16 जून) को यह हमला हुआ था. ईद के त्यौहार के मौके पर तालिबान सदस्य अफगान पुलिस, सैनिकों, राजनेताओं और आम नागरिकों को गले लगा रहे थे. हमले में 54 लोग घायल हो गये.

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने ट्वीटर पर कहा, ‘‘आम नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए, जिसे ईश्वर मना करता हैं, हम (हमारी उपस्थिति से) इसका कारण बन सकते हैं, सभी कमांडरों को ऐसी सभाओं में भाग लेने से मुजाहिदीन को रोकना चाहिए.’’ कुछ तालिबान कमांडरों ने एएफपी को बताया, ‘‘दुश्मनों ने संघर्षविराम मुद्दे का दुरुपयोग किया है और इस तरह की और खराब घटनाएं होने की आशंका है.’’

तालिबान ने संघर्षविराम आगे बढ़ाने से इंकार किया, आत्मघाती हमले में 18 की मौत

वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान के अशांत पूर्वी क्षेत्र में एक आत्मघाती बम विस्फोट में ईद की छुट्टियां मना रहे 18 लोगों की मौत हो गयी. अप्रत्याशित संघर्ष विराम के बाद पिछले दो दिनों में यह दूसरा हमला है. जलालाबाद शहर में ननगरहर प्रांत के गवर्नर कार्यालय के बाहर हुए धमाके की फिलहाल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्ला खोग्यानी ने इसकी जानकारी दी. भारतीय वाणिज्य दूतावास घटना स्थल से कुछ ही दूरी पर है.

अफगानिस्तान में इस बात को लेकर आशंका है कि संघर्षविराम का फायदा उठाकर तालिबान के आतंकवादी काबुल सहित देश के कई हिस्से में घुस आए होंगे और संघर्ष विराम खत्म होने तक अब भी वहां मौजूद होंगे. ननगरहर प्रांत के स्वास्थ्य निदेशक नजीबुल्ला कमावाल ने रविवार (17 जून) को हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 18 बताई और कहा कि इसमें 49 लोग जख्मी हुए हैं.

खोग्यानी ने बताया कि इस विस्फोट में 19 लोगों की मौत हुई है. खोग्यानी ने बताया कि आत्मघाती हमलावर पैदल था. उसने गवर्नर कार्यालय परिसर में ईद के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेकर लौट रहे तालिबान, स्थानीय नेताओं और नागरिकों को निशाना बना कर यह धमाका किया.

Trending news