इजरायल ने आसमान में निकाल दी हिजबुल्लाह के रॉकेट्स की हवा, महासंग्राम का वीडियो वायरल
Advertisement
trendingNow12399678

इजरायल ने आसमान में निकाल दी हिजबुल्लाह के रॉकेट्स की हवा, महासंग्राम का वीडियो वायरल

Lebanon War: उधर हिजबुल्लाह तैयारी ही करता रह गया और इजरायल ने उसकी कमर तोड़ दी. पहले इजरायल ने 100 फाइटर विमानों से लेबनान में भगदड़ मचा दी. हालांकि इसके बाद हिजबुल्लाह ने पलटवार तो किया लेकिन इजरायल के आयरन डोम ने उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया. इस युद्ध के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आए हैं. 

इजरायल ने आसमान में निकाल दी हिजबुल्लाह के रॉकेट्स की हवा, महासंग्राम का वीडियो वायरल

Israel Attacks Hezbollah: ऐसा लग रहा है कि इजरायल मानने वाला नहीं है. पहले उसने हमास को नेस्तनाबूद किया और अब लग रहा कि वो हिजबुल्लाह को किसी भी सूरत में बख्शने वाला नहीं है. ईरान की शह पर हिजबुल्लाह इजरायल पर हमले की तैयारी में ही था कि इजरायल ने बड़ा हमला बोल दिया. इजरायल ने 100 फाइटर जेट लेबनान पर दाग दिए, इसके जवाब में लेबनान ने भी बड़ा पलटवार किया लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. असल में हुआ यह कि लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह ने रविवार सुबह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके एक कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजरायल पर हमला किया है. 

हिज्बुल्ला की खतरनाक प्रतिक्रिया

हिजबुल्लाह ने कहा कि यह हमला एक अहम इजरायली सैन्य स्थल को निशाना बनाकर किया गया है, जिसकी घोषणा बाद में की जाएगी’’ और साथ ही ‘‘दुश्मन के कई स्थलों एवं बैरकों और ‘आयरन डोम’ मंचों को भी निशाना बनाया गया.’’ उसने कहा कि ये हमले पिछले महीने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हुए हमले में समूह के शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या के जवाब में किए गए. 

लेकिन इससे पहले इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए. इजरायल की तरफ से कहा गया कि सेना ने शिया मिलिशिया हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के लेबनान में हवाई हमले किए. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने ‘‘घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति’’ की घोषणा की. इन हमलों के कारण क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया है और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं जहां फलस्तीनी समूह हमास के खिलाफ इजरायल का पिछले करीब 10 महीने से युद्ध जारी है. 

हमलों में जान-माल का नुकसान

रविवार को दिन में ऐसा प्रतीत हुआ कि दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी बंद हो गई है और दोनों पक्षों ने अपने हमलों को सैन्य ठिकानों तक सीमित कर दिया लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि हमलों में जान-माल का कितना नुकसान हुआ है. इजरायली सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि हिजबुल्लाह ‘‘इजरायली क्षेत्र की ओर मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर’’ रहा है. इसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्लाह ने रविवार सुबह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजरायल पर हमला किया है. 

हजारों रॉकेट को नष्ट कर दिया

ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब मिस्र हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है. हिजबुल्लाह ने कहा है कि गाजा में युद्ध विराम समझौता होने पर वह युद्ध रोक देगा. ईरान हमास और हिजबुल्लाह के अलावा सीरिया, इराक और यमन में भी चरमपंथियों का समर्थन करता है, जिनके व्यापक संघर्ष में शामिल होने की आशंका है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक कैबिनेट बैठक की शुरुआत में कहा कि सेना ने ‘‘उत्तरी इजरायल को निशाना बनाकर दागे गए हजारों रॉकेट को नष्ट कर दिया है’’ और उन्होंने नागरिकों से ‘होम फ्रंट कमांड’ के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया. 

इस युद्ध के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आए हैं.  उधर लेबनान में इजरायली हवाई हमलों के बाद तेल अवीव के बाहर स्थित इजरायल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली उड़ानों का मार्ग रविवार को परिवर्तित कर दिया गया तथा अन्य विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई. इजरायल के हवाई अड्डा प्राधिकरण ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे उड़ानों का परिचालन बहाल हो गया. इजरायल के ‘होम फ्रंट कमांड’ ने उत्तरी इजरायल में अलर्ट का स्तर बढ़ा दिया है तथा लोगों को आश्रय स्थलों के पास रहने के लिए प्रोत्साहित किया है.

Trending news