Israel iran drone: इजरायल ने एक बार फिर ईरान के साथ की चोट, देश में घुसकर किया ये काम; पूतिन हुए हैरान!
Advertisement

Israel iran drone: इजरायल ने एक बार फिर ईरान के साथ की चोट, देश में घुसकर किया ये काम; पूतिन हुए हैरान!

Iran isfahan military factory: इजरायल ने एक बार फिर ईरान पर अटैक कर दिया है और इसका सीधा असर रूस को होने वाला है. जी; हां आप कहेंगे के ये क्‍या मामला है? चलिए जानते हैं इसका असर यूक्रेन हमले पर कैसे पड़ने वाला है.     

फाइल फोटो

Israel iran drone attack: इजरायल की सेना ने एक बार फिर ईरान में तबाही मचा दी है. ऐसी खबरें आ रही है कि इजरायल ने इस बार किलर ड्रोन विमान भेजे थे. इन ड्रोन विमानों के माध्‍यम से इस्‍फहान शहर की ड्रोन फैक्‍ट्री पर हमला किया गया है. गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी के मुखिया के दौरे के ठीक बाद ये हमला हुआ है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि इस हमले का असर रूस तक पहुंचने वाला है. आपको बता दें कि रूस, यूक्रेन पर हमले करने के लिए ईरान से हजारों की संख्‍या में किलर ड्रोन खरीद रहा है.  

इजरायल ने ड्रोन से फिर किया हमला!fallback

इजरायल ने क्‍वाडकाप्‍टर ड्रोन से इस्‍फहान शहर पर हमला कर दिया है. ये जगह ईरान के मिसाइल उत्‍पादन और शोध का प्रमुख केंद्र माना जाता है. इस हमले के बाद से ईरान के अलावा रूस को भी झटका लग गया है क्‍योंकि ये ईरान से लेकर उत्‍तर कोरिया तक हथियारों की उम्‍मीद में बैठे हैं. ऐसी खबरें आ रही हैं कि रक्षा उपकरणों बनाने वाली एक कंपनी के कारखाने में शनिवार को देर रात ड्रोन से हमला हुआ. पहले अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि ईरान रूस को ड्रोन विमानों की आपूर्ति कर रहा है. यही उनका प्राथमिक स्रोत है. अमेरिका की तरफ से यह भी कहा गया था कि रूस अब ईरान से मिसाइल लेना चाहता है.  

ईरान इजराइल का चल रहा है छद्म युद्धfallback

यह कोई पहली बार हमला नहीं हुआ है. इससे पहले भी ईरान और इजराइल के बीच संघर्ष होता आया है. दोनों देशों के बीच लंबे समय से छद्म युद्ध की स्थिति बनी हुई है. इजराइल की तरफ से ईरान के कई सैन्य और परमाणु प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया है. पिछले साल ईरान की राजधानी तेहरान के पास परचिन सैन्य और हथियार उत्पादन केंद्र पर संदिग्ध घटना में एक इंजीनियर की मृत्यु हो गई थी और इसके अलावा एक की मौत हो गई थी. ईरान ने अप्रैल 2021 में इजराइल पर आरोप लगाया था कि भूमिगत नतांज परमाणु प्रतिष्ठान पर उनकी तरफ से हमला किया गया है. जिसमें वहां का केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया था. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news