न सेंटा.. ना क्रिसमस की खुशियां.. सिर्फ युद्ध की सिसकियां, जश्न की जगह मातम में डूबा बेथलहम
Advertisement
trendingNow12026965

न सेंटा.. ना क्रिसमस की खुशियां.. सिर्फ युद्ध की सिसकियां, जश्न की जगह मातम में डूबा बेथलहम

Christmas Bethlehem: पूरी दुनिया क्रिसमस की खुशियां मना रही है. लेकिन ईसा मसीह का जन्मस्थान बेथलहम में क्रिसमस कैरोल की जगह सिसकियां गूंज रहीं हैं. क्रिसमस पर हमेशा गुलजार रहने वाला बेथलहम रविवार को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर किसी वीरान शहर सा नजर आया.

न सेंटा.. ना क्रिसमस की खुशियां.. सिर्फ युद्ध की सिसकियां, जश्न की जगह मातम में डूबा बेथलहम

Christmas Bethlehem: पूरी दुनिया क्रिसमस की खुशियां मना रही है. लेकिन ईसा मसीह का जन्मस्थान बेथलहम में क्रिसमस कैरोल की जगह सिसकियां गूंज रहीं हैं. क्रिसमस पर हमेशा गुलजार रहने वाला बेथलहम रविवार को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर किसी वीरान शहर सा नजर आया. बेथलहम में इजराइल-हमास युद्ध के चलते जश्न नहीं मनाया जा रहा. मैंगर स्क्वायर (चौक) को जगमग करने वाली उत्सव की रोशनी और ‘क्रिसमस ट्री’ नजर नहीं आए. विदेशी पर्यटकों और उत्साही युवाओं की ड़ भी नदारद दिखी. 

अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर झटका

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यहां दर्जनों फलस्तीनी सुरक्षा बल खाली चौक पर गश्त करते दिखे. छह साल से यरूशलम में रह रहे वियतनाम के एक ‘फ्रांसिस्कन’ भिक्षु ब्रदर जॉन विन्ह ने कहा, “इस साल, बिना क्रिसमस ट्री और रोशनी के, यहां बस अंधेरा है.” उन्होंने कहा कि वह हर साल क्रिसमस मनाने बेथलहम आते हैं. क्रिसमस के जश्न का रद्द होना शहर की अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर झटका है. बेथलहम की आय का अनुमानित 70 प्रतिशत हिस्सा पर्यटन से आता है. पर्यटन से होने वाली लगभग पूरी आय क्रिसमस के मौसम के दौरान होती है. कई प्रमुख एयरलाइनों द्वारा इजराइल के लिए उड़ानें रद्द करने के कारण, बहुत कम विदेशी लोग आ रहे हैं. 

70 से अधिक होटल बंद

स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि बेथलहम में 70 से अधिक होटलों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे हजारों लोग बेरोजगार हो गए हैं. मैंगर स्क्वायर से कुछ ही कदमों की दूरी पर स्थित आफतीम रेस्तरां के मालिकों में से एक अला'आ सलामेह ने कहा, “जब कुछ लोगों (गाजा में) के पास रहने के लिए घर तक नहीं है, तो हम एक पेड़ लगाने और सामान्य रूप से जश्न मनाने को उचित नहीं ठहरा सकते हैं.” सलामेह ने कहा कि क्रिसमस की पूर्व संध्या आमतौर पर साल का सबसे व्यस्त दिन होता है. सलामेह ने कहा, “आम तौर पर आपको बैठने के लिए एक भी कुर्सी नहीं मिलती, हम सुबह से आधी रात तक खाली नहीं रहते हैं.” सलामेह ने कहा कि इस साल केवल एक टेबल कुछ पत्रकारों द्वारा बुक की गई है, वो भी बारिश से राहत पाने के लिए.

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 20,258

मंत्रालय गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि 7 अक्टूबर से अब तक गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में फिलिस्तीनियों की मौत की संख्या बढ़कर 20,258 हो गई है, जबकि 53,688 घायल हुए हैं. समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में इजरायली हमलों में कम से कम 201 फिलिस्तीनी मारे गए और 368 घायल हो गए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news