Israel Hamas War: इजरायली खुफिया एजेंसी को पहले ही मिल गए थे 7 अक्टूबर को हमले के संकेत लेकिन....
Advertisement
trendingNow11918481

Israel Hamas War: इजरायली खुफिया एजेंसी को पहले ही मिल गए थे 7 अक्टूबर को हमले के संकेत लेकिन....

Shin Bet chief on October 7 Attack: इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमास के बर्बर हमले के संकेत वहां की खुफिया एजेंसी शिन बेट को पहले ही मिल गए थे. उसने उसे रोकने की कोशिश भी की लेकिन सफल नहीं हो पाई. 

 

Israel Hamas War: इजरायली खुफिया एजेंसी को पहले ही मिल गए थे 7 अक्टूबर को हमले के संकेत लेकिन....

Israeli Intelligence Agency Shin Bet Chief on October 7 Attack: इजरायल में 7 अक्टूबर को हमास के बर्बर हमले के बाद से पूरा देश अब तक सदमे में है. हमले के 9 दिन बाद इजरायल की इंटेलिजेंस एजेंसी शिन बेट (Shin Bet) के चीफ ने इस मामले में संस्था की विफलता स्वीकार की. शिन बेट के चीफ रोनेन बार (Ronen Bar) ने कहा कि हमले से कुछ वक्त पहले एजेंसी ने गाजा में कुछ असामान्य गतिविधियां और कम्युनिकेशन रिकॉर्ड किए थे लेकिन दुर्भाग्य से वे उन्हें डिकोड नहीं कर पाए. एजेंसी चीफ ने कहा कि इस खुफिया विफलता के लिए वे व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार हैं. 

'हमले से पहले मिले थे कुछ संकेत लेकिन'

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक 7 अक्टूबर के हमले से पहले शिन बेट (Shin Bet) ने देर रात हमास (Hamas) के 2 सीनियर लीडर्स की बातचीत रिकॉर्ड की थी. इसके साथ ही गाजा पट्टी में असामान्य मूवमेंट नोटिस किया गया था. इस दोनों खुफिया संकेतों को पकड़ने के बाद चीफ रोनेन बार (Ronen Bar) उसी वक्त एजेंसी के हेडक्वार्टर पहुंचे थे और गाजा पट्टी से छोटे पैमाने के हमले की आशंका देखते हुए बॉर्डर के पास एक छोटी टीम तैनात करने का आदेश दिया.

'हमास के आतंकियों ने किया लोगों का मर्डर'

रिपोर्ट के मुताबिक एजेंसी (Shin Bet) इस हमले की व्यापकता का अंदाजा लगाने में विफल रही और हमास (Hamas) के आतंकियों ने इजरायल में घुसकर बेगुनाह लोगों को एक-एक करके बेरहमी से मारा. उन्होंने करीब 1400 इजरायली लोगों का क्रूरता से मर्डर किया और लगभग 200 लोगों को किडनैप करके अपने साथ गाजा ले गए. आतंकियों से इस मुकाबले में शिन बेट के भी कम से कम 10 सदस्य मारे गए.

'निर्णायक जीत हासिल करने तक लड़ेंगे'

एजेंसी के स्टाफ को भेजे संदेश में शिन बेट (Shin Bet) के चीफ रोनेन बार (Ronen Bar) ने कहा कि हमसे कहां चूक हुई और इसे दूर करने के लिए क्या समाधान किया जा सकता था, इस बाद में निश्चित रूप से जांच होगी. लेकिन फिलहाल हम एक युद्ध हैं, जिसमें हमें निर्णायक जीत हासिल करनी है. इस टारगेट के लिए न तो कोई बॉर्डर लिमिट है और न ही टाइम लिमिट. हम जब तक इस युद्ध को करेंगे, तब तक हम निश्चित जीत हासिल नहीं कर लेते. 

Trending news