कौन था हाशेम सफीद्दीन? हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को इजरायल ने 8 दिन में पहुंचाया जहन्नुम,‌ हिजबुल्ला की टूटी कमर!
Advertisement
trendingNow12458338

कौन था हाशेम सफीद्दीन? हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को इजरायल ने 8 दिन में पहुंचाया जहन्नुम,‌ हिजबुल्ला की टूटी कमर!

Who is Hashem Safieddine? इजरायल ने हिजबुल्ला की कमर तोड़ दी है. दस दिनों के भीतर इजरायल ने पहले हसन नसरल्लाह को टपकाया, अब उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को निपटा दिया है. 

कौन था हाशेम सफीद्दीन? हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को इजरायल ने 8 दिन में पहुंचाया जहन्नुम,‌ हिजबुल्ला की टूटी कमर!

Israel-Iran War: इजरायल के बारे में कहा जाता है कि जिसने भी दुश्मनी की, वह अपना कफन तैयार रखे. लेबनान में यही होता दिख रहा है. हमास के बीच लड़ाई में कूदने वाला हिजबुल्ला को अदांजा नहीं रहा होगा कि इजरायल से टक्कर लेना कितनी बड़ी भूल होगी. इजरायल ने पहले 27 सितंबर को हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को निपटाया, और अब हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को निपटा दिया है. हिजबुल्ला के लिए यह बहुत बड़ा झटका है. 

शुक्रवार सुबह बनाया गया निशाना
वरिष्ठ हिजबुल्लाह अधिकारी सफीद्दीन को इजरायल ने शुक्रवार सुबह अपना निशाना बनाया गया है. इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. इजरायल या हिजबुल्लाह की ओर से हमले की पुष्टि करने वाला कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह भी नोट किया कि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्रसारित रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं कर सकते.

लेबनान में भारी तबाही
एक्सियोस के रिपोर्टर बराक रविद के मुताबिक, दो इजरायली स्रोतों का हवाला देते हुए कहा है कि इजरायली हमले का सफीद्दीन टारगेट था. इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में अतिरिक्त गांवों को खाली करने के आदेश जारी किए हैं, जो उसके जमीनी आक्रमण के विस्तार का संकेत है. लेबनान में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग 1 मिलियन निवासी विस्थापित हुए हैं, जब से इजरायल ने हिजबुल्लाह के साथ युद्ध को आगे बढ़ाया है, आश्रय स्थल क्षमता से अधिक भर गए हैं. 

यह भी पढ़ें:- ईरान के लिए आज का दिन सबसे अहम, शुक्रवार की नमाज में इजरायल न कर दे 'खेला' 10 प्वाइंटस में जानें सबकुछ

हाशेम सफीद्दीन मीटिंग के दौरान मारा गया
द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, गुरुवार को आधी रात में इजरायल ने बेरूत पर भीषण हवाई हमले किए. कहा जा रहा है कि उस समय सफीद्दीन एक अंडरग्राउंड बंकर में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहा था. इजरायल द्वारा नसरल्लाह को मारे जाने के बाद से यह इस क्षेत्र में की गई सबसे भीषण बमबारी में थी.

कौन है हाशेम सफीद्दीन?
हाशेम सफीद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के एक शहर में हुआ था, सफीद्दीन ने शिया धर्म के सबसे बड़े दो शैक्षणिक केंद्रों इराक के नज़फ और ईरान के कोम से शिक्षा हासिल की. सफीद्दीन का ताल्लुक एक बेहद प्रतिष्ठित शिया परिवार से है, उनके परिवार के कई सदस्य शिया धर्मगुरु और लेबनान के सांसद भी रह चुके हैं.

2017 में अमेरिका ने घोषित किया आतंकवादी
हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के एक्जीक्यूटिव काउंसिल को लीड करने के साथ-साथ शुरा काउंसिल का सदस्य भी है और वह संगठन के जिहाज काउंसिल का भी प्रमुख है. अमेरिका ने साल 2017 में हाशेम को आतंकवादी घोषित किया था, वहीं सऊदी अरब ने भी हाशेम को आतंकी करार देते हुए उसकी संपत्ति जब्त कर ली है.

हसन नसरल्लाह जैसे पहनावा
बताया जाता है कि सफीद्दीन का हाव-भाव, पहनावा और आवाज नसरल्लाह जैसे हैं. वह नसरल्लाह की ही तरह सिर पर काला साफा बांधे दिखता है. अगर हाशेम को नसरल्लाह की परछाईं कहा जाए तो शायद ये गलत नहीं होगा, लेकिन जानकार मानते हैं कि अगर हाशेम को हिजबुल्लाह की कमान मिलती है तो उसके नेतृत्व में संगठन ज्यादा आक्रामकता से काम करेगा.

ईरान के साथ मजबूत रिश्ता
हाशेम सफीद्दीन के ईरान से गहरे ताल्लुक हैं, ईरान के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी की बेटी और सफीद्दीन के बेटे का साल 2020 में निकाह हुआ था. ईरान के साथ मजबूत संबंधों और दशकों से संगठन में बड़े प्लेयर की भूमिका निशाने के चलते हिजबुल्लाह चीफ के तौर पर हाशेम की दावेदारी मजबूत मानी जा रही थी. हालांकि हिजबुल्लाह में नंबर दो पर काबिज उप महासचिव नईम कासिम का नाम भी इस पद के लिए सामने आ रहा था जो लंबे समय से संगठन से जुड़े हैं और प्रतिष्ठित शिया स्कॉलर भी हैं.

यह भी पढ़ें:- Explainer: वो 'मोहरे' जिनके 'बलिदान' से मिडिल ईस्ट की तीसरी सबसे ताकतवर हस्ती बने खामनेई, अब क्या करेगा इजरायल?

Trending news