Israel: इजरायल ने वेस्ट बैंक पर फिर बरपाया कहर, 9 फलस्तीनियों की मौत, चारों तरफ से घिरा जेनिन शहर
Advertisement
trendingNow12404717

Israel: इजरायल ने वेस्ट बैंक पर फिर बरपाया कहर, 9 फलस्तीनियों की मौत, चारों तरफ से घिरा जेनिन शहर

Israel Hamas War: इजराइल ने बुधवार को वेस्ट बैंक में एक बड़े सैन्य अभियान की शुरुआत की. जिसमें कम से कम नौ फलस्तीनियों की मौत हो गई. इजराइली सेना ने संवेदनशील जेनिन शहर को घेर लिया है.

Israel: इजरायल ने वेस्ट बैंक पर फिर बरपाया कहर, 9 फलस्तीनियों की मौत, चारों तरफ से घिरा जेनिन शहर

Israel Hamas War: इजराइल ने बुधवार को वेस्ट बैंक में एक बड़े सैन्य अभियान की शुरुआत की. जिसमें कम से कम नौ फलस्तीनियों की मौत हो गई. इजराइली सेना ने संवेदनशील जेनिन शहर को घेर लिया है. जिसे लंबे समय से आतंकवादियों का गढ़ माना जाता है. इजराइली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशनी के अनुसार बड़ी संख्या में सैनिक जेनिन शहर में घुस चुके हैं. तुल्कारिम और अल-फारा रिफ्यूजी कैंप में भी सैन्य कार्रवाई की गई.

मारे गए सभी नौ लोग आतंकवादी थे..

शोशनी ने बताया कि मारे गए सभी नौ लोग आतंकवादी थे. जिनमें से तीन तुल्कारिम में और चार अल-फारा में हवाई हमलों में मारे गए. इसके अलावा, पांच अन्य संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है.

जेनिन शहर को पूरी तरह से घेर लिया

फलस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि इजराइली सेना ने जेनिन शहर को पूरी तरह से घेर लिया है. शहर के प्रवेश और निकासी बिंदुओं को बंद कर दिया गया है और अस्पतालों तक पहुंच अवरुद्ध कर दी गई है. फलस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के प्रवक्ता नाबिल अबू रुदेनेह ने हमलों की निंदा करते हुए अमेरिका से हस्तक्षेप की अपील की है.

अब तक 600 से अधिक फलस्तीनी मारे गए

इजराइल का कहना है कि वेस्ट बैंक में हमास और अन्य आतंकवादी समूहों के खात्मे के लिए इस सैन्य अभियान की आवश्यकता है. फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वेस्ट बैंक में इजराइली सेना द्वारा की गई कार्रवाई में अब तक 600 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं.

मुख्य बातें..

जेनिन शहर में घुसपैठ: इजराइल की सेना ने जेनिन शहर को घेर लिया, जो लंबे समय से आतंकवादियों का गढ़ माना जाता है.

हवा में हमले: तुल्कारिम में तीन और अल-फारा रिफ्यूजी कैंप में चार फलस्तीनियों की मौत हुई.

अस्पतालों तक पहुंच बाधित: इजराइली बलों ने अस्पतालों की ओर जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया है, जिससे चिकित्सा सेवाओं पर असर पड़ा है.

फलस्तीनी अधिकारियों की प्रतिक्रिया: फलस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के प्रवक्ता ने हमलों की निंदा की और अमेरिका से हस्तक्षेप की अपील की.

अमेरिकी समर्थन की जिम्मेदारी: हमास ने इन हमलों को गाजा में युद्ध का विस्तार बताते हुए इजराइल के लिए अमेरिकी समर्थन को जिम्मेदार ठहराया.

मृतकों की संख्या: गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइली सेना ने वेस्ट बैंक में 600 से अधिक फलस्तीनियों को मारा है.

इजराइली बस्तियां: वेस्ट बैंक में सैकड़ों इजराइली बस्तियां हैं, जहाँ 5,00,000 से अधिक यहूदी रहते हैं, जबकि 30 लाख फलस्तीनी इजराइली सेना के शासन में रहते हैं.

इजराइल का तर्क: इजराइल का कहना है कि यह अभियान हमास और अन्य आतंकवादी समूहों का खात्मा करने और इजराइली नागरिकों पर हमलों को रोकने के लिए आवश्यक है.

TAGS

Trending news