इजरायल जमीनी हमले को तैयार, बॉर्डर पर बड़े पैमाने पर सेना की लामबंदी, IDF ने गाजा निवासियों को शहर छोड़ने के लिए कहा
Advertisement
trendingNow11913411

इजरायल जमीनी हमले को तैयार, बॉर्डर पर बड़े पैमाने पर सेना की लामबंदी, IDF ने गाजा निवासियों को शहर छोड़ने के लिए कहा

Israel Hamas War News: इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ)  ने गाजा के लोगों से  कहा, 'हमास आतंकवादी संगठन ने इजराइल राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है और गाजा सिटी एक ऐसा क्षेत्र है जहां सैन्य अभियान होते हैं. यह निकासी आपकी अपनी सुरक्षा के लिए है.'

इजरायल जमीनी हमले को तैयार, बॉर्डर पर बड़े पैमाने पर सेना की लामबंदी, IDF ने गाजा निवासियों को शहर छोड़ने के लिए कहा

Israel Hamas War: गाजा शहर पर अब इजरायल कभी भी जमीनी हमला कर सकता है. टैंकों से लैस इजरायली रक्षा बल गाजा के साथ लगी देश की दक्षिणी सीमा पर जमा हो रहे हैं. इस बीच इजरायली सेना ने शुक्रवार को गाजा शहर से सभी नागरिकों को निकलने को कहा था.

एक्स (पहले ट्विटर) पर साझा किए गए एक बयान में, इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा, 'आईडीएफ सुरक्षा के लिए गाजा शहर के सभी नागरिकों से घरों को छोड़ वाडी गाजा के दक्षिण क्षेत्र में जाने का आह्वान करता है, जैसा कि मानचित्र पर दिखाया गया है. हमास आतंकवादी संगठन ने इजराइल राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है और गाजा सिटी एक ऐसा क्षेत्र है जहां सैन्य अभियान होते हैं. यह निकासी आपकी अपनी सुरक्षा के लिए है.'

बयान में कहा गया, 'आप गाजा सिटी तभी लौट पाएंगे जब इसकी अनुमति देने वाली कोई अन्य घोषणा की जाएगी. इजरायल राज्य के साथ सुरक्षा बाड़ के क्षेत्र में न जाएं.'

'हमास के आतंकवादियों से दूरी बना लें'
आईडीएफ ट्वीट में कहा गया, 'हमास के आतंकवादी गाजा शहर में घरों के नीचे सुरंगों और निर्दोष गाजा नागरिकों से भरी इमारतों के अंदर छिपे हुए हैं. गाजा शहर के नागरिक, अपनी सुरक्षा और अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए दक्षिण को खाली कर दें और हमास के आतंकवादियों से दूरी बना लें जो आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं.'

बयान में कहा गया कि आने वाले दिनों में, आईडीएफ गाजा शहर में महत्वपूर्ण रूप से काम करना जारी रखेगा और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए व्यापक प्रयास करेगा.

हमास ने खारिज किया इजरायली सेना का आदेश
टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने कहा कि इस बीच, हमास ने फ़िलिस्तीनियों को गाजा पट्टी के उत्तरी आधे हिस्से को खाली करने के इजरायल के आदेश को खारिज कर दिया है और निवासियों को वहीं रहने के लिए कहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने कहा विनाशकारी परिणाम आने का खतरा
संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बताया कि इजराइल की सेना ने उत्तरी गाजा के 11 लाख लोगों को 24 घंटे के भीतर वहां से चले जाने का शुक्रवार को निर्देश दिया है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि इस आदेश से ‘विनाशकारी मानवीय परिणाम’ सामने आने का खतरा है. 

कम से कम 1,537 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं
सीएनएन ने गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि गाजा में चल रहे इजरायली हमले में कम से कम 1,537 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 6,612 अन्य घायल हुए हैं. रामल्ला में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वेस्ट बैंक और पूर्वी येरुशलम में कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई है और 650 से अधिक लोग घायल हो गए हैं.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के कारण 338,000 से अधिक फिलिस्तीनी विस्थापित हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि उनमें से लगभग 218,000 लोग संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी द्वारा संचालित 92 स्कूलों में आश्रय ले रहे हैं.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news