दोबारा हमला करने की 'गलती' मत कर देना...अमेरिका ने ईरान को दी खुली धमकी, इजरायल के हमले की बताई सच्चाई
Advertisement
trendingNow12490259

दोबारा हमला करने की 'गलती' मत कर देना...अमेरिका ने ईरान को दी खुली धमकी, इजरायल के हमले की बताई सच्चाई

Iran-Israel War: इजरायल और ईरान में जंग छिड़ गई है जिससे पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव पैदा हो गया है. इजराइल ने 25 दिन बाद अपना बदला पूरा कर लिया. अब अमेरिका ने पूरी दुनिया के सामने ईरान को धमकी दिया है. और कहा है कि दोबारा जवाब देने की हिम्मत मत करना, वरना...

 

दोबारा हमला करने की 'गलती' मत कर देना...अमेरिका ने ईरान को दी खुली धमकी, इजरायल के हमले की बताई सच्चाई

Israeli strikes on Iran: इजरायल और ईरान में जंग छिड़ गई है.जिससे पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव पैदा हो गया है. ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल से ताबड़तोड़ हमले किए थे. अब इजरायल ने जवाबी हमले में ईरान की वायु रक्षा प्रणाली और उसके मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों से जुड़े सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया है. इजरायल ने जैसे ही ईरान पर हमला किया अमेरिका तुरंत एक्टिव हुआ और ऐलान कर दिया कि अब दोनों देशों का ‌हिसाब पूरा हुआ. अब यही से लड़ाई खत्म हो. अमेरिका ने ईरान को आगाह करते हुए बताया ‌जवाबी कार्रवाई मत करना.

इजरायल के साथ अमेरिका का खुला समर्थन
अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से बातचीत किया और इजरायल द्वारा ईरान में सैन्य ठिकानों पर रात भर किए गए सटीक हमलों पर चर्चा की. अमेरिका ने इजरायल की सुरक्षा के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता और इजरायल के खुद की रक्षा करने के अधिकार के लिए समर्थन की फिर से पुष्टि की.

ऑस्टिन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मैंने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका पूरे क्षेत्र में अमेरिकी सेना और सुविधाओं की रक्षा करने के लिए अच्छी स्थिति में है और स्पष्ट किया कि ईरान को इजरायल के हमलों का जवाब देने की गलती नहीं करनी चाहिए, जिससे इस आदान-प्रदान का अंत हो जाना चाहिए’.

पोस्ट में कहा गया, "मैंने इस क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए कूटनीति का उपयोग करने के लिए मौजूद अवसरों को भी रेखांकित किया, जिसमें गाजा में बंधकों की रिहाई और युद्धविराम समझौता और एक समझौता शामिल है जो इजरायल-लेबनान सीमा के दोनों ओर के नागरिकों को सुरक्षित रूप से अपने घरों में लौटने की अनुमति देता है."

ईरान में 4 ईरानी सैनिकों की मौत
ईरान ने शनिवार को कहा कि देश के सैन्य प्रतिष्ठानों पर इजराइल की ओर से किए गए हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने अपनी खबर में बताया कि चारों मरने वाले देश के वायु रक्षा प्रतिष्ठानों में कार्यरत थे. हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि वे देश के किस हिस्से में तैनात थे. इजराइल ने ईरान के सैन्य प्रतिष्ठानों पर शनिवार तड़के कई हवाई हमले किए. उसने ईरान की तरफ से अक्टूबर की शुरुआत में इजाइल में बैलिस्टिक मिसाइलों से किए गए हमलों के जवाब में ये हमले किए. 

इजरायल हाई अलर्ट
इजरायल और ईरान में जंग छिड़ गई है जिससे पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव पैदा हो गया है. ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल से ताबड़तोड़ हमले किए थे. अब इजरायल ने जवाबी हमले में ईरान की वायु रक्षा प्रणाली और उसके मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों से जुड़े सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया है. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, ईरान के मुताबिक इजराइली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हुई, मारे गये सभी लोग देश के सैन्य हवाई ठिकानों से जुड़े थे. ये हमले शनिवार को किए गए हैं. इन हमलों के बाद इजरायल ने अपनी रक्षा प्रणालियों को हाई अलर्ट पर रखा है.

Trending news