आलीशान महल छोड़ 1 BHK अपार्टमेंट में रहेगी ये राजकुमारी, प्यार में लिया बड़ा फैसला
Advertisement

आलीशान महल छोड़ 1 BHK अपार्टमेंट में रहेगी ये राजकुमारी, प्यार में लिया बड़ा फैसला

आम आदमी से शादी करने वाली जापान की पूर्व राजकुमारी माको कोमुरो (Princess Mako) अमेरिका के लिए रवाना हो गई हैं. अब वे न्यूयॉर्क में पति के साथ 1 बीएचके अपार्टमेंट में रहेंगी.

फोटो साभार: Reuters

तोक्यो: राजपरिवार की सुविधाओं को छोड़कर एक साधारण व्यक्ति से शादी करने वाली जापान की राजकुमारी अपने पति के साथ रविवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गईं. देश में नवविवाहित जोड़े की खासी आलोचना की गई है. पूर्व राजकुमारी माको कोमुरो (Princess Mako) और उनके पति केई कोमुरो (Kei Komuro) तोक्यो के हनेदा हवाई अड्डे पर कैमरों के फ्लैश के बीच फ्लाइट में सवार हुए. 

  1. जापान की पूर्व राजकुमारी न्यूयॉर्क के लिए रवाना
  2. लव मैरिज करने के चलते छोड़ना पड़ा राजभवन
  3. पति के साथ 1 बीएचके अपार्टमेंट में रहेंगी माको 

क्या करते हैं केई कोमुरो?

केई कोमुरो ‘फोर्धम यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल’ से ग्रेजुए हैं और वह न्यूयॉर्क की एक लॉ कंपनी में नौकरी करते हैं. हालांकि उन्हें बार का एग्जाम पास करना है और इसी को आधार बनाकर स्थानीय मीडिया ने उनपर हमला किया था. हालांकि कई बार की कोशिश के बाद एग्जाम पास करना आम बात है. उन्होंने पिछले महीने तोक्यो में अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पत्रकारों से कहा था, 'मैं माको से मोहब्बत करता हूं. मैं अपनी जिंदगी उसी के साथ गुजारना चाहता हूं जिससे मैं प्यार करता हूं.' पूर्व राजकुमारी माको

पहले भी राजकुमारियों को छोड़ना पड़ा है घर

जापान कई मायनों में आधुनिक है, लेकिन पारिवारिक संबंधों और महिलाओं की स्थिति के बारे में कई नियम कुछ हद तक पुराने हैं, जो सामंती प्रथाओं में निहित हैं. ऐसा नहीं है जब पहली बार किसी राजकुमारी ने साधारण व्यक्ति से शादी की हो. इससे पहले भी ऐसा हुआ है और उन राजकुमारियों ने भी राजभवन छोड़ा है. मगर माको का मामला पहला है जिस पर इतना विवाद हुआ है और सोशल मीडिया पर भी लोगों ने प्रतिक्रिया दी है. इसी नियम के चलते माको को आलीशन महल छोड़ अब अपने पति के साथ अमेरिका में 1 बीएचके अपार्टमेंट रहना होगा.

यह भी पढ़ें; यहां मॉल में बिकते हैं मगरमच्छ, जाम में फंसने पर वहीं गाड़ी छोड़ चले जाते हैं लोग

राजशाही को नहीं है कोई राजनीतिक शक्ति

माको सम्राट नरूहितो की भतीजी हैं. नरूहितो ने भी आम महिला मसाको से शादी की थी. मौजूदा सम्राट के पिता और पूर्व सम्राट अकिहितो राजपरिवार के ऐसे पहले सदस्य थे जिन्होंने आम महिला से शादी की थी. उनके सम्राट पिता के शासनकाल में ही जापान ने द्वितीय विश्वयुद्ध लड़ा था जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था. उल्लेखनीय है कि जापान में राजशाही प्रतीकात्मक है और उसके पास कोई राजनीतिक शक्ति नहीं है.

LIVE TV

Trending news