जापान में 20 सेकेंड जल्दी छूटी ट्रेन, कंपनी ने यात्रियों से मांगी माफी
Advertisement

जापान में 20 सेकेंड जल्दी छूटी ट्रेन, कंपनी ने यात्रियों से मांगी माफी

भारत में ट्रेनों का समय पर आना और समय पर पहुंचना किस्मत का खेल जैसा है लेकिन जापान में ट्रेन के 20 सेकेंड पहले स्टेशन से छूटने पर कंपनी को माफी मांगनी पड़ी है.

जापान में ट्रेन 20 सेकेंड पहले छूटी तो रेल प्रशासन ने मांगी माफी (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्लीः भारत में ट्रेनों का समय पर आना और समय पर पहुंचना किस्मत का खेल जैसा है लेकिन जापान में ट्रेन के 20 सेकेंड पहले स्टेशन से छूटने पर कंपनी को माफी मांगनी पड़ी है. जी हां दुनियाभार में अपनी रेल सेवा के लिए मशहूर इस देश में ट्रेनों का परिचालन कितने नियमबद्ध तरीके से होता है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, कि अगर ट्रेन अपने तय समय से मात्र 20 सेकेंड पहले स्टेशन से छूटती है तो रेल प्रशासन को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ती है. आपको बता दें कि जापान की राजधानी टोक्यो के अकिहाबरा और इबारकी प्रांत के सुकुबा के बीच चलने वाली सुकुबा-एक्सप्रेस लाइन का संचालन टोक्यो-एरिया मेट्रोपॉलिटन इंटरसिटी रेल कंपनी करती है.

  1. जापान में ट्रेन 20 सेकेंड पहले रवाना हुई तो रेल प्रशासन ने मांगी माफी
  2. स्टेशन से 9.44 की जगह 9.43 मिनट 40 सेकेंड पर रवाना हुई थी ट्रेन
  3. टोक्यो-एरिया मेट्रोपॉलिटन इंटरसिटी रेल कंपनी ने वेबसाइट पर मांगी माफी

यह भी पढ़ें- देश की पहली बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट कुछ ऐसे लेगा आकार, 11 खास बातें

मंगलवार को जापान के मिनामी नागरेयामा स्टेशन पर रोज की ही तरह ट्रेन के रवाना होने का स्थानीय समय सुबह 9.44 मिनट था लेकिन ट्रेन अपने निर्धारित समय से 20 सेकेंड पहले यानि 9.43 मिनट और 40 सेकेंड पर रवाना हो गई. यहां गौर करने वाली बात यह है कि जापान के इस स्टेशन से हर चार मिनट में एक ट्रेन गुजरती है, मंगलवार को हुए इस फेरबदल का शायद ही यात्रियों को पता चला होगा. ट्रेन के समय से पहले रवाना होने की जानकारी जब कंपनी को हुई तो उसने तुंरत अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए माफी मांगी. 

यह भी पढ़ें- Video : ऐसी होगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, सरकार ने जारी किया फर्स्‍ट लुक

टोक्यो-एरिया मेट्रोपॉलिटन इंटरसिटी रेल कंपनी ने अपने बयान में लिखा '' ट्रेन अपने तय समय से पहले रवाना हो गई, इस कारण यात्रियों को बेहद असुविधा का सामना करना पड़ा होगा, उन्हें हुई असुविधा के लिए हम माफी मांगते है.'' सोचने की बात है कि 20 सेकेंड के लिए जापान में रेलवे को माफी मांगनी पड़ती है और भारत में ट्रेनों का सही समय पर आना अपने आप में बड़ी बात है. 

Trending news