Israel-Hamas War: इजरायल को चुभेगा जो बाइडेन का ये कदम, क्या फिलिस्तीन की तरफ झुक रहा है US राष्ट्रपति का मन
Advertisement

Israel-Hamas War: इजरायल को चुभेगा जो बाइडेन का ये कदम, क्या फिलिस्तीन की तरफ झुक रहा है US राष्ट्रपति का मन

US–Israel Relations: यह कदम इजरायल के प्रति बाइडेन के रुख में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत हो सकता है. 

Israel-Hamas War: इजरायल को चुभेगा जो बाइडेन का ये कदम, क्या फिलिस्तीन की तरफ झुक रहा है US राष्ट्रपति का मन

Isael-Hamas War News: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को एक कार्यकारी आदेश जारी किया. यह आदेश वेस्ट बैंक में उन इजरायली निवासियों के खिलाफ है जिन पर कब्जे वाले क्षेत्र में फिलिस्तीनियों और इजरायली शांति कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप है. चार लोगों के खिलाफ शुरुआती दौर में वित्तीय प्रतिबंध और वीजा प्रतिबंध लगाए गए हैं.

आदेश के अनुसार, वे निवासी हिंसक गतिविधियों के साथ-साथ फिलिस्तीनी संपत्ति को नष्ट करने या जब्त करने की धमकियों और प्रयासों में शामिल थे.

इस आदेश का मकसद चार लोगों को अमेरिकी फाइनेशियल सिस्टम का इस्तेमाल करने से रोकना और अमेरिकी नागरिकों को उनके साथ व्यवहार करने से रोकना है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वे इस बात का मूल्यांकन कर रहे हैं कि इजरायल-हमास युद्ध के दौरान तेज हुए हमलों में शामिल अन्य लोगों को दंडित किया जाए या नहीं. 

इजरायल को लेकर बदल रहा है बाइडेन का रुख
यह कदम इजरायल के प्रति बाइडेन के रुख में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत हो सकता है. इसे गाजा संघर्ष में युद्धविराम का अपील करने से इनकार करने से नाराज मुस्लिम और अरब-अमेरिकी मतदाताओं की चिंताओं की प्रतिक्रिया के रूप में समझा जा सकता है.

इन चार लोगों पर होगा एक्शन
यह आदेश हिंसक गतिविधियों में सीधे तौर पर शामिल चार लोगों के खिलाफ है. विदेशी विभाग के बयान के मुताबिक डेविड चाई चासदाई,  ईनान तंजील, शालोम ज़िचेरमैन और यिनोन लेवी नाम इसमें शामिल हैं. एग्जीक्यूटिव ऑर्डर इनकी संपत्तियों को ब्लॉक कहेगा और संयुक्त राज्य अमेरिका में उनकी एंट्री को बैन करेगा.

सीएनएन ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि व्हाइट हाउस ने अपने फैसले के बारे में इजरायली सरकार को पहले ही सूचित कर दिया था. अधिकारियों ने यह भी बताया कि पब्लिक रिपोर्टिंग से इक्ट्ठा की गई जानकारी के साथ, वेस्ट बैंक हिंसा में आरोपियों की भूमिका साबित करने के लिए सबूत जुटाए गए थे.

इन चारों पर लगे हैं ये आरोप
इन चारों पर दंगों का नेतृत्व करना,  किसानों और कार्यकर्ताओं पर हमला करना और वेस्ट बैंक में डर पैदा करने वाले कामों में शामिल होने के आरोप हैं.

विदेश विभाग के अनुसार,  ‘चासदाई ने दंगा शुरू किया और उसका नेतृत्व किया, जिसमें गाड़ियों और इमारतों को आग लगाई गई, फिलिस्तीनी नागरिकों पर हमला किया गया और हुवारा में संपत्ति को नुकसान पहुंचाना गया. इन दंगों की वजह से एक फिलिस्तीनी नागरिक की मौत हो गई.’

विदेश विभाग के फेक्ट शीट के अनुसार, तंजील ‘फिलिस्तीनी किसानों और इजरायली कार्यकर्ताओं पर पत्थरों और डंडों से हमला करने में शामिल था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें चोटें आईं, जिसके लिए मेडिकल ट्रीटमेंट की जरुरत थी.  

वहीं ज़िचरमैन ने, वीडियो सबूतों के मुताबिक वेस्ट बैंक में इजरायली कार्यकर्ताओं और उनकी गाड़ियों पर हमला किया,  उन्हें सड़क पर रोक दिया, और कार्यकर्ताओं के साथ गुजरने वाली गाड़ियों की खिड़कियां तोड़ने की कोशिश की. विदेश विभाग के अनुसार, उन्होंने दो कार्यकर्ताओं को घेर लिया, जिससे वे दोनों घायल हो गए.

फैक्ट शीट के अनुसार, लेवी ने ऐसे लोगों के ग्रुप किया जो वेस्ट बैंक में डर का माहौल पैदा करने वाले कामों में लगा था.

राष्ट्रपति बाइडेन ने पहले भी इस तरह की हिंसा की निंदा की है. उन्होंने ने हाल के महीनों में इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा की.

Trending news