Myanmar: Democracy समर्थकों की हत्या पर Joe Biden ने जाहिर की नाराजगी

म्यांमार (Myanmar) में लोकतंत्र (Democracy) समर्थक प्रदर्शनकारियों पर शनिवार को हुई फायरिंग और 114 लोगों के मारे जाने से दुनियाभर में गुस्सा भड़क उठा है. Joe Biden ने भी नाराजगी जाहिर की.

Myanmar: Democracy समर्थकों की हत्या पर Joe Biden ने जाहिर की नाराजगी
जो बाइडेन (फाइल फोटो).

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने म्यांमार  (Myanmar) में सुरक्षा बलों द्वारा तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल नागरिकों की हत्या पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है. बाइडेन ने कहा, 'यह भयावह है. यह पूरी तरह क्रूरता है. मुझे जो खबर मिली है उसके मुताबिक काफी संख्या में लोगों को बेवजह मारा गया है.'

अमेरिकी केंद्र पर फायरिंग

अमेरिकी सदन की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख सांसद ग्रेगरी मीक्स ने कहा कि म्यांमार (Myanmar) के राष्ट्रीय सशस्त्र बल दिवस पर शनिवार को 100 से ज्यादा लोगों की जान गई और यांगून में अमेरिकी केंद्र पर गोलियां दागी गईं. इस घटना की जांच की जा रही है. उन्होंने कहा, 'बर्मी सेना ने देश के राष्ट्रीय सशस्त्र बल दिवस पर बेतुका और बर्बर रुख अपनाया और सैकड़ों लोगों की जान ले ली. यह जुंटा द्वारा अवैध सैन्य तख्ता पलट के बाद सबसे रक्तरंजित दिन था.'

12 देशों ने जारी किया बयान

म्यांमार (Myanmar) में लोकतंत्र (Democracy) समर्थक प्रदर्शनकारियों पर शनिवार को हुई फायरिंग और 114 लोगों के मारे जाने से दुनियाभर में गुस्सा भड़क उठा है. दुनिया के 12 देशों के रक्षा प्रमुखों ने रविवार को एक संयुक्त बयान जारी कर शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ गोली चलाए जाने की निंदा की है. रक्षा प्रमुखों ने म्यांमार की सेना से अपने रवैये में सुधार और लोगों की आवाज सुनने की मांग की है. 

यह भी पढ़ें: Holi 2021: US नेवी बैंड ने गाया बॉलीवुड सॉन्ग, Kamala Harris ने भी दी बधाई

ये देश उतरे विरोध में

समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, डेनमार्क, ग्रीस, नीदरलैंड्स, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और जापान ने इस संयुक्त बयान को जारी किया है. यह बयान शनिवार को विरोध प्रदर्शनों में 114 लोगों के मारे जाने के बाद जारी किया गया. बता दें, म्यांमार में सेना ने पिछले महीने आन सान सू ची निर्वाचित सरकार का तख्ता पलट कर दिया था और देश में सैन्य शासन की घोषणा की थी. सेना के इस कदम के खिलाफ म्यांमार में पाबंदियों के बावजूद बड़े पैमाने पर लोग सड़कों पर उतर रहे हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.