Israel-Hamas war: जो बाइडेन का रमजान पर बधाई संदेश, गाजा को लेकर किया ये वादा
Advertisement

Israel-Hamas war: जो बाइडेन का रमजान पर बधाई संदेश, गाजा को लेकर किया ये वादा

Joe Biden News: अमेरिकी राष्ट्रपति ने मुसलमान समुदाय को रमजान की बधाई देते हुए कहा, ‘यह पवित्र महीना इस वर्ष अत्यंत पीड़ादायक समय में आया है. गाजा में युद्ध ने फिलिस्तीनी लोगों को भयानक पीड़ा पहुंचाई है.

Israel-Hamas war: जो बाइडेन का रमजान पर बधाई संदेश, गाजा को लेकर किया ये वादा

US–Israel Relations: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रमजान के अवसर पर दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय को बधाई देते हुए कहा कि US गाजा में 6 हफ्तों के युद्धविराम के लिए कोशिशें जारी रखेगा. उन्होंने टू-स्टेट समाधान का जिक्र किया और कहा कि फिलिस्तीन और इजरायल में स्थायी शांति का यही रास्ता शामिल है.  

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘अमेरिका बंधकों की रिहाई संबंधी समझौते के तहत कम से कम छह सप्ताह के लिए तत्काल युद्धविराम करने के लिए लागातार काम करना जारी रखेगा. हम स्थिरता, सुरक्षा और शांति के दीर्घकालिक भविष्य की दिशा में कार्य जारी रखेंगे. इसमें यह सुनिश्चित करने के लिए द्विराष्ट्र समाधान शामिल है कि फिलिस्तीन और इजायल के लोगों को समान स्वतंत्रता, सम्मान, सुरक्षा और समृद्धि मिले. स्थायी शांति की ओर यही एकमात्र रास्ता है.’

बाइडेन ने कहा कि अमेरिका गाजा में जमीन, हवाई मार्ग और समुद्र के माध्यम से अधिक मानवीय सहायता मुहैया कराने के अंतरराष्ट्रीय कोशिसों का नेतृत्व करना जारी रखेगा.

पीड़ादायक समय में आया रमजान का पवित्र महीना
अमेरिकी राष्ट्रपति ने मुसलमान समुदाय को रमजान की बधाई देते हुए कहा, ‘यह पवित्र महीना इस वर्ष अत्यंत पीड़ादायक समय में आया है. गाजा में युद्ध ने फिलिस्तीनी लोगों को भयानक पीड़ा पहुंचाई है. इस युद्ध में 30,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से अधिकतर आम नागरिक हैं. इनमें हजारों बच्चे भी शामिल हैं. कुछ अमेरिकी मुसलमानों के परिवार के सदस्य हैं, जो आज अपने प्रियजन के जाने के शोक में डूबे हैं.’

इजरायल को लेकर कही यह बात
अमेरिकी नेता ने सात अक्टूबर के हमले के बाद हमास के खिलाफ कार्रवाई के इजरायल के अधिकार के प्रति समर्थन जताया है लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि नेतन्याहू को ‘इस कार्रवाई के परिणामस्वरूप निर्दोष लोगों की मौत की घटनाओं पर और ध्यान देना चाहिए.’

बाइडेन-नेतन्याहू में खींचतान
बाइडेन कई महीनों से कहते आए हैं कि इजराइल गाजा में बड़ी संख्या में आम नागरिकों की मौत होने के कारण अंतरराष्ट्रीय सहयोग खो सकता है और अमेरिकी समाचार चैनल ‘एमएसएनबीसी’ के जोनाथन केपहर्ट के साथ हालिया इंटरव्यू में की गई उनकी ताजा टिप्पणी दोनों नेताओं के बीच तनावपूर्ण होते संबंधों की ओर इशारा करती है.

बाइडेन ने शनिवार को इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें लगता है कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा में हमास के खिलाफ अपने युद्ध के तरीके से ‘इजराइल की मदद करने के बजाय उसे नुकसान’ पहुंचा रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news