Navalny Death: नवलनी की मौत के बाद रूस के खिलाफ बड़े एक्शन की तैयारी में US, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही ये बात
Advertisement

Navalny Death: नवलनी की मौत के बाद रूस के खिलाफ बड़े एक्शन की तैयारी में US, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही ये बात

Alexei Navalny Death News: रूस में प्रमुख विपक्षी नेता रहे एलेक्सी नवलनी (47) की 16 फरवरी को जेल में मौत हो गई थी. नवलनी को भ्रष्टाचार और रूस सरकार खिलाफ व्यापक विरोध- प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था.

Navalny Death: नवलनी की मौत के बाद रूस के खिलाफ बड़े एक्शन की तैयारी में US, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही ये बात

Russia-US Relations: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत और दो साल के यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका शुक्रवार को रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के एक बड़े पैकेज की घोषणा करेगा. रॉयटर्स के मुताबिक बाइडेन ने कैलिफोर्निया की यात्रा पर रवाना होते समय मीडिया से इस संबंध में बात की लेकिन अधिक विवरण नहीं दिया.

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा,  इकोनॉमी के रेवेन्यू के सोर्स के साथ-साथ नवीनतम प्रतिबंधों में रूस के डिफेंस और इंडस्ट्रियल ठिकानों सहित कई चीजों को निशाना बनाया जाएगा.

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा. 'पैकेज नवलनी के साथ जो हुआ उसके लिए रूस को जिम्मेदार ठहराएगा.' उन्होंने कहा कि यह यूक्रेन युद्ध के दौरान रूसी एक्शन के लिए मॉस्को को जिम्मेदार ठहराएगा.

प्रतिबंधों की योजना बना पहले से ही बना रहा था US
रॉयटर्स के मुताबिक एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने के अवसर पर एक एक प्रतिबंध पैकेज की योजना पहले से ही बनाई जा रही थी, जिस पर अब नवलनी की मौत के बाद दोबारा विचार किया जाएगा.

गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका पहले ही 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से संबंधित कई तरह के प्रतिबंध लगा चुका है. इनमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अधिकारियों और बैंकों पर प्रतिबंध शामिल हैं.

नवलनी की मां ने पुतिन से की अपील
नवलनी की मां ल्यूडमिला नवलनाया ने मंगलवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हस्तक्षेप करने और उनके बेटे का शव उन्हें सौंपने की अपील की. ल्यूडमिला नवलनाया एक वीडियो में उस आर्कटिक क्षेत्र में दिखाई दीं जहां उनके बेटे की मौत हुई थी.

नवलनी की टीम द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में नवलनाया ने कहा, ‘व्लादिमीर पुतिन मैं आपसे अपील करती हूं. इस मामले का समाधान केवल आप कर सकते हैं. मुझे अपने बेटे का शव देखने दें. मेरी मांग है कि शव तत्काल मुझे दिया जाए, ताकि मैं उसे सम्मान के साथ दफना सकूं.’

बता दें रूस में प्रमुख विपक्षी नेता रहे एलेक्सी नवलनी (47) की 16 फरवरी को जेल में मौत हो गई थी. नवलनी को भ्रष्टाचार और रूस सरकार खिलाफ व्यापक विरोध- प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news