Joe Biden: शनिवार तक चुनाव लड़ने पर अड़े थे, फिर रविवार को बाइडेन ने बदला अपना मन, 24 घंटे में ऐसा क्या हुआ?
Advertisement
trendingNow12347390

Joe Biden: शनिवार तक चुनाव लड़ने पर अड़े थे, फिर रविवार को बाइडेन ने बदला अपना मन, 24 घंटे में ऐसा क्या हुआ?

Joe Biden News: शनिवार को ही राष्ट्रपति के सहयोगी उनके लिए एक कैंपेन शेड्यूल तैयार कर रहे थे, जिसे अगले हफ्ते व्हाइट हाउस उनके लौटने पर पूरा किया जाना था. 

Joe Biden: शनिवार तक चुनाव लड़ने पर अड़े थे, फिर रविवार को बाइडेन ने बदला अपना मन, 24 घंटे में ऐसा क्या हुआ?

Joe Biden Withdraws From The Election Race:  राष्ट्रपति के सीनियर व्हाइट हाउस कर्मचारी और चुनावी कैंपेन टीम पिछले हफ्ते तक इस बात पर जोर दे रहे थे कि बाइडेन 2024 की दौड़ में बने रहने की योजना बना रहे हैं. हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर उन्हें पद से हटने के लिए लगातार आवाज़ें उठ रही थीं.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को ही राष्ट्रपति के सहयोगी उनके लिए एक कैंपेन शेड्यूल तैयार कर रहे थे, जिसे अगले हफ्ते व्हाइट हाउस लौटने पर पूरा किया जाना था. बता दें बाइडेन फिलहाल कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अपने डेलावेयर निवास पर आइसोलेशन में हैं.

बाइडेन ने खुद इस बात पर ज़ोर दिया कि वे अभी भी चुनाव लड़ रहे हैं. वह कुछ डेमोक्रेट्स द्वारा उन पर हटने का दबाव डालने नाराज हो गए थे क्योंकि यह सार्वजनिक रूप से सामने आने लगा था.

शनिवार की शाम से बाइडेन हटने को लेकर सोचने लगे
सूत्रों के अनुसार, रविवार की सुबह तक राष्ट्रपति ने अपना मन बदल लिया था. इससे पहले शनिवार की शाम बिडेन ने इस बात पर विचार करना शुरू किया कि क्या उन्हें हट जाना चाहिए, जो उनके 50 साल के राजनीतिक करियर का सबसे कठिन फैसला होने वाला था.

बाइडेन ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ बैठक की, जिसमें उनके सबसे करीबी सलाहकारों में से एक स्टीव रिचेट्टी, उनके मुख्य रणनीतिकार माइक डोनिलॉन, उनके डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ एनी टॉमसिनी और फर्स्ट लेडी जिल बिडेन के चीफ ऑफ स्टाफ एंथनी बर्नल शामिल थे.

बिडेन और उनके सहयोगियों ने नए मतदान डेटा पर गहन विचार-विमर्श किया और चर्चा की कि क्या वे वर्तमान राजनीतिक हालात में डोनाल्ड ट्रंप को हरा सकते हैं.

राष्ट्रपति ने सहयोगी के साथ मिलकर तैयार किया बयान
नए डाटा को देखते हुए और पार्टी के भीतर और बढ़ते दवाब के बीच राष्ट्रपति को फैसला लेना था. उन्होंने डोनिलन के साथ मिलकर ऐतिहासिक बयान का मसौदा तैयार किया, जो उम्मीदवारी को समाप्त कर देगा. रिचेटी ने घोषणा को लागू करने और अन्य कर्मचारियों को सूचित करने के विवरण पर काम किया.

 

रविवार सुबह लिया अंतिम फैसला
रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि बिडेन ने रविवार की सुबह अपने चुनाव लड़ने का अंतिम फैसला लिया. उन्होंने चीफ ऑफ स्टाफ जेफ जिएंट्स, अपने अभियान अध्यक्ष जेन ओ'मैली डिलन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अलग-अलग फोन करके इस बारे में सूचित किया.

रविवार दोपहर 13:45 EDT (17:45 GMT) पर, राष्ट्रपति ने अपने सबसे सीनियर व्हाइट हाउस और कैंपेन अधिकारियं के साथ एक वीडियो कॉल की. इसमें अनीता डन भी शामिल थीं, जो व्हाइट हाउस की कम्युनिकेशन रणनीति का मैनेजमेंट देखती हैं. एक मिनट बाद, उन्होंने एक सार्वजनिक बयान जारी किया जिसने पूरे अमेरिकी राजनीतिक परिदृश्य को झकझोर कर रख दिया और 2024 के चुनाव को उलट दिया.

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'उन्होंने कहा कि वे पिछले कुछ दिनों से इस पर विचार कर रहे थे. यह एक बहुत ही सोच-समझकर लिया गया निर्णय था.'

शुरुआती बयान में हैरिस का जिक्र नहीं
बिडेन ने अपने शुरुआती बयान में हैरिस का जिक्र नहीं किया, लेकिन उन्होंने लगभग आधे घंटे बाद उपराष्ट्रपति के लिए अपना समर्थन ट्वीट किया. बातचीत से परिचित दो सूत्रों के अनुसार, इस चौंकाने वाली घोषणा से पहले दोनों ने पूरे दिन कई बार बात की.

Trending news