डिबेट के लिए कमला हैरिस 5 दिनों से होटल में कर रही तैयारी, प्रेसिडेंशियल-बहस का नियम इतना टाइट, छूट जाएं लोगों के पसीने
Advertisement
trendingNow12420161

डिबेट के लिए कमला हैरिस 5 दिनों से होटल में कर रही तैयारी, प्रेसिडेंशियल-बहस का नियम इतना टाइट, छूट जाएं लोगों के पसीने

US Presidential Debate 10 September: अमेरिका चुनाव अपने चरम पर है. 10 सितंबर, मंगलवार को होने वाली डिबेट पर बहुत कुछ निर्भर होगा कि आने वाला राष्ट्रपति अमेरिका का कौन होगा. डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच कांटे की टक्कर है. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस मॉक डिबेट को लेकर बहुत तैयारी कर रही हैं. ट्रंप ने पहली डिबेट में जो बाइडेन को हरा दिया था, इस बार क्या होगा?

 

 

डिबेट के लिए कमला हैरिस 5 दिनों से होटल में कर रही तैयारी,  प्रेसिडेंशियल-बहस का नियम इतना टाइट, छूट जाएं लोगों के पसीने

US Presidential Debate 2024: US Elections 2024 को लेकर कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप दोनों जबरदस्त तैयारी कर रहे हैं. कमला हैरिस के लिए मंगलवार की प्रेसिडेंशियल डिबेट अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे पहले की डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन को बहुत बुरी तरीके से पिछाड़ दिया था. बाइडेन का प्रदर्शन ‌इतना खराब रहा कि उन्हें राष्ट्रपति की रेस से हटना पड़ा था.

होटल में तैयारी कर रही कमला हैरिस
अंग्रेजी मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, कमला हैरिस का सारा ध्यान पिछले पांच दिनों से मंगलवार को होने वाली डिबेट पर है. इसके लिए वह बकायदा पिट्सबर्ग के एक होटल में तैयारी कर रही है. उप राष्ट्रपति ट्रंप से पूछे जाने वाले सारे सवालों को बेहतर ढंग से देने के लिए अभी से तैयारी कर रही हैं. हैरिस ने एक इंटरव्यू में कहा ' वह ट्रंप द्वारा अपमानजनक बातें कहने और तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने के लिए तैयार हैं, जबकि उनके अभियान ने मध्यम वर्ग और देश के बेहतर भविष्य की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने में मूल्य देखा है.' हैरिस दो मिनट तक हर सवाल का कैसे जवाब देना है, उसके लिए खुद को तैयार कर रही हैं.

ट्रंप की क्या है डिबेट के लिए तैयारी?
रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप डिबेट को लेकर कोई खास तैयारी नहीं कर रहे हैं. उनका कहना है कि सार्वजनिक रूप से डिबेट के लिए पढ़ना बहुत जरुरी नहीं है. पूर्व राष्ट्रपति इसके अध्ययन के बजाय अपना पूरा दिन प्रचार में लगा रहे हैं, इससे उनको अंदाजा लग जाए कि आखिर अमेरिका क्या चाहता है. वह खुद को इसी हिसाब से तैयार कर रहे हैं कि फिलाडेल्फिया में नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर में बहस के मंच पर कदम रखने के बाद उन्हें क्या करना है.

प्रेसिडेंशियल -डिबेट में कब होगी?
एबीसी न्यूज़ ने मंगलवार 10 सितंबर को रात 9:00 बजे 'कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप एबीसी न्यूज़ प्रेसिडेंशियल डिबेट' के लिए बहस के नियम जारी किए हैं.

कहां देखेंगे प्रेसिडेंशियल -डिबेट?
'कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप की डिबेट एबीसी पर लाइव प्रसारित होगा और 24/7 स्ट्रीमिंग नेटवर्क एबीसी न्यूज़ लाइव, डिज़नी+ और हुलु पर लाइव स्ट्रीम होगा, और सिमुलकास्ट के लिए उपलब्ध है. बहस नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर (525 आर्क सेंट, फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया, 19106) में होगी. "वर्ल्ड न्यूज़ टुनाइट" के एंकर और मैनेजिंग एडिटर डेविड मुइर और "वर्ल्ड न्यूज़ टुनाइट" के संडे एंकर और एबीसी न्यूज़ लाइव "प्राइम" की एंकर लिन्सी डेविस मॉडरेटर के रूप में काम करेंगी.

प्रेसिडेंशियल -डिबेट में क्या होंगे नियम-कानून
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कई सारी शर्तों को मानने के‌ बाद डिबेट में शामिल होने के लिए तैयार हैं. डिबेट में कई सारे नियम-कानून हैं. जिसमें निम्नलिखित हैं:

- बहस 90 मिनट की होगी, जिसमें दो कमर्शियल ब्रेक होंगे. 

-दो बैठे मॉडरेटर, डेविड मुइर और लिन्सी डेविस, प्रश्न पूछने वाले एकमात्र व्यक्ति होंगे.

-मंगलवार, 3 सितंबर को पोडियम प्लेसमेंट और समापन वक्तव्यों के क्रम को निर्धारित करने के लिए एक सिक्का उछाला गया; पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सिक्का उछालकर जीत हासिल की और वक्तव्यों के क्रम का चयन करने का विकल्प चुना. पूर्व राष्ट्रपति अंतिम समापन वक्तव्य देंगे, और उपराष्ट्रपति हैरिस ने स्क्रीन पर दायाँ पोडियम स्थान चुना (मंच के बाईं ओर).

-उम्मीदवारों का परिचय मॉडरेटर द्वारा कराया जाएगा.

-उम्मीदवार मंच के विपरीत पक्षों से परिचय के लिए प्रवेश करते हैं; पहले मौजूदा पार्टी का परिचय कराया जाएगा.

-कोई प्रारंभिक वक्तव्य नहीं; समापन वक्तव्य प्रत्येक उम्मीदवार के लिए दो मिनट का होगा.

-उम्मीदवार बहस की अवधि के दौरान पोडियम के पीछे खड़े रहेंगे.

-प्रॉप्स या पहले से लिखे गए नोट्स को मंच पर लाने की अनुमति नहीं है.

-अभियान या उम्मीदवारों के साथ पहले से कोई विषय या प्रश्न साझा नहीं किए जाएँगे.

-उम्मीदवारों को एक पेन, कागज़ का एक पैड और पानी की एक बोतल दी जाएगी.

-उम्मीदवारों को प्रश्नों के दो मिनट के उत्तर, दो मिनट के खंडन और अनुवर्ती कार्रवाई, स्पष्टीकरण या प्रतिक्रियाओं के लिए एक अतिरिक्त मिनट दिया जाएगा.

-उम्मीदवारों के माइक्रोफ़ोन केवल उस उम्मीदवार के लिए लाइव होंगे जिसकी बोलने की बारी है और जब समय किसी अन्य उम्मीदवार का हो तो म्यूट कर दिया जाएगा.

-उम्मीदवारों को एक-दूसरे से प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं होगी.

-विज्ञापन ब्रेक के दौरान अभियान कर्मचारी उम्मीदवारों से बातचीत नहीं कर सकते.

-मॉडरेटर समय समझौते को लागू करने और सभ्य चर्चा सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे.

-कमरे में कोई दर्शक नहीं होगा.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news