लेबनान: पेजर धमाकों का भारत से कनेक्शन? वायनाड घूमी सुई; सस्पेंस थ्रिलर जैसी कहानी
Advertisement
trendingNow12440081

लेबनान: पेजर धमाकों का भारत से कनेक्शन? वायनाड घूमी सुई; सस्पेंस थ्रिलर जैसी कहानी

Lebanon pager blasts update: क्या लेबनान में हुए पेजर धमाकों के पीछे हिंदुस्तानी मूल के नागरिक का हाथ है? ये सवाल इसलिए, क्योंकि जांच एजेंसियां के हवाले से इस मामले के तार केरल के वायनाड से जुड़े हैं. ईरान से लेकर लेबनान तक सन्नाटा छाया है. अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोर रहे इस केस को लेकर चौंकाने वाले खुलासा हुआ है.

लेबनान: पेजर धमाकों का भारत से कनेक्शन? वायनाड घूमी सुई; सस्पेंस थ्रिलर जैसी कहानी

Kerala-born Norwegian linked Lebanon pager blasts: नॉर्वे में रहने वाले भारतीय प्रवासी रिनसन जोस का नाम लेबनान में हिजबुल्लाह पेजर विस्फोटों से जुड़ रहा है, जिसमें 12 लोग मारे गए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक संदिग्ध पेजर्स की सप्लाई जोस के स्वामित्व वाली कंपनी नोर्टा ग्लोबल ने की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान अपने चहेते हिजबुल्ला पर हुए पेजर अटैक की जांच अलग से कर रहा है, जिसे इजरायल ने दहला दिया था. लेबनान धमाकों की जांच कई एजेंसियां कर रही हैं. अभी तक की पड़ताल में पता चला है कि 37 साल के रिनसन जोस की जड़े केरल से जुड़ी हैं. अब वायनाड में उसका इतिहास खंगाला जा रहा है.

लेबनान धमाकों का भारत से कनेक्शन!

बात सीधी है, कहानी टेढ़ी है और मामला पेचीदा है. ऐसा इसलिए क्योंकि केरल में पैदा हुआ जोस, शांत स्वभाव का लड़का पढ़ाई के लिए नॉर्वे जाता है, फिर वहीं बस जाता है. वो एक कंपनी में नौकरी करता है. कुछ समय बाद अप्रैल 2022 में अपनी खुद की कंपनी खोल लेता है. जोस के रिश्तेदार बताते हैं कि उसे हरियाली से प्यार था. भारत में था तो पादरी बनना चाहता था. उसने इसके लिए कुछ दिन ट्रेनिंग भी की थी.

अचानक जोस का नाम लेबनान में हुए सनसनीखेज धमाकों से जुड़ता है तो एजेंसियों के कान खड़े हो जाते हैं. जांच एजेंसियों के तार बुल्गारिया की राजधानी सोफिया में रजिस्टर्ड रिनसन जोस की कंपनी नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड की जांच करते-करते भारत से जुड़े तो पता चला कि जोस अब नॉर्वेजियन यानी नॉर्वे का नागरिक है.

रिनसन की कहानी फिल्मी है

केरल के वायनाड में जन्मा जोस पहले पढ़ाई के लिए नॉर्वे जाता है. ओस्लो वापस जाने से पहले वो कुछ समय लंदन में काम करता है. भारत में मौजूद उसके रिश्तेदारों ने बताया जोस, पत्नी के साथ ओस्लो में बस गया है. उसका जुड़वां भाई लंदन में रहता है. एक न्यूज़ एजेंसी से बातचीत में उन्होंने कहा, 'जोस से अक्सर फोन पर बातें करता था. दिन में एक बार उसका फोन जरूर आता था. हालांकि, तीन दिन से बात नहीं हुई. वो एक सीधा-सादा लड़का है और हमें भरोसा है कि वो किसी भी गलत काम में शामिल नहीं होगा. हो सकता है कि इस मामले में उसे फंसाया गया हो.

6 करोड़ का टर्नओवर 

जोस ने 22 अप्रैल को नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड की शुरुआत की थी.  कंपनी बुल्गारिया के सोफिया में स्थित है. पिछले साल उसकी कंपनी की बैलेंस शीट में यूरोपीयन यूनियन के बाहर कंसल्टेंसी के लिए के जरिए उसे करीब 6 करोड़ भारतीय रुपए मिले थे. 

जोस के लिंक्डइन पेज के मुताबिक, वो नॉर्वे की डीएन मीडिया के साथ जुड़े हैं. वहीं डीएन मीडिया ने बताया कि जोस मंगलवार को विदेश गए थे. अभी तक उनसे बात नहीं हो पाई है. उधर बल्गेरियाई स्टेट सिक्योरिटी एजेंसी DANS का कहना है कि लेबनान धमाकों में इस्तेमाल किए गए पेजर बुल्गारिया में आयात, निर्यात या निर्मित नहीं किए गए थे.

Trending news