North Korea: किम जोंग उन पर नहीं हो रहा अमेरिकी धमकी का असर, नॉर्थ कोरिया ने एक साथ दागी आठ मिसाइलें
Advertisement

North Korea: किम जोंग उन पर नहीं हो रहा अमेरिकी धमकी का असर, नॉर्थ कोरिया ने एक साथ दागी आठ मिसाइलें

North Korea Launch Ballistic Missile: नॉर्थ कोरिया (North Korea) अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है. उसने आठ बैलिस्टिक मिसाइलों की टेस्टिंग की. इस बात की जानकारी  साउथ कोरिया (South Korea) के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने दी.

North Korea: किम जोंग उन पर नहीं हो रहा अमेरिकी धमकी का असर, नॉर्थ कोरिया ने एक साथ दागी आठ मिसाइलें

North Korea Launch Ballistic Missile: नॉर्थ कोरिया (North Korea) ने रविवार को समुद्र की ओर कम दूरी वाली आठ बैलिस्टिक मिसाइलों की टेस्टिंग की. नॉर्थ कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी. साउथ कोरिया (South Korea) के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि साउथ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के पास सुनन इलाके से लगातार 35 मिनट से ज्यादा समय तक एक के बाद एक मिसाइलें दागी गईं.

साउथ कोरिया ने दी जानकारी

साउथ कोरिया की सेना ने ये नहीं बताया कि मिसाइलें कितनी दूर जाकर गिरीं, लेकिन कहा कि नॉर्थ कोरिया द्वारा ज्यादा मिसाइलें दागे जाने के कारण साउथ कोरिया की सेना ने निगरानी बढ़ा दी है. यह परीक्षण अमेरिकी विमानवाहक पोत रोनाल्ड रीगन द्वारा फिलीपीन सागर में साउथ कोरिया के साथ तीन दिवसीय नौसैनिक अभ्यास के समापन के एक दिन बाद हुआ है.

NSA करेंगे सुरक्षा को लेकर बैठक

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल के कार्यालय ने कहा कि उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) किम सुंग-हान परीक्षण पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाएंगे. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने परीक्षण के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और विमान तथा जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम प्रयास करने का आह्वान किया. हालांकि नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है.

'अमेरिकी सैनिकों को नहीं है कोई खतरा'

अमेरिका की हिंद-प्रशांत कमान ने कहा कि उन्हें नॉर्थ कोरिया के कई बैलिस्टिक मिसाइल टेस्टिंग के बारे में पता है, लेकिन इससे अमेरिकी कर्मियों या क्षेत्र, या हमारे सहयोगियों के लिए तत्काल खतरा नहीं है.

परमाणु परीक्षण केंद्र स्थापित करने की तैयारी

यह परीक्षण वर्ष 2022 में नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के क्रम में 18वां है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन की इस हठधर्मिता का उद्देश्य अमेरिका को आर्थिक और सुरक्षा रियायतों पर बातचीत करने के लिए मजबूर करना है. साउथ कोरिया और अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे संकेत हैं कि नॉर्थ कोरिया नॉर्थ-पूर्वी शहर पुंगये-री में अपने परमाणु परीक्षण केन्द्र में और तैयारी कर रहा है.

अमेरिकी ने दी चेतावनी

नॉर्थ कोरिया के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत सुंग किम ने शुक्रवार को कहा कि वाशिंगटन अपने एशियाई सहयोगियों के साथ निकट समन्वय में सभी आकस्मिक परिस्थितियों के लिए तैयारी कर रहा है. नॉर्थ कोरिया के नए परमाणु परीक्षण करने की स्थिति में अमेरिका ने अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए जाने पर जोर दिया है, लेकिन इसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कदम उठाए जाने की संभावनाएं कम दिखाई देती हैं.

ये भी पढ़ें- कंटेनर डिपो में आग लगने से 16 की मौत, 450 से ज्यादा झुलसे; राहत और बचाव का काम जारी

LIVE TV

Trending news