America से आर-पार के मूड में है North Korea, तानाशाह Kim Jong Un ने दिए लड़ने को तैयार रहने के आदेश

जो बाइडेन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर एक अलग रणनीति पर काम कर रहे हैं. हालांकि, इस रणनीति का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन जानकारों का मानना है कि बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘प्रत्यक्ष बैठकों’ और बराक ओबामा की ‘धैर्य’ वाली नीतियों के इतर कोई बीच का रास्ता निकालेंगे.

America से आर-पार के मूड में है North Korea, तानाशाह Kim Jong Un ने दिए लड़ने को तैयार रहने के आदेश
फाइल फोटो

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया और अमेरिका (North Korea & America) के बीच आने वाले दिनों में तनाव अपने चरम पर पहुंच सकता है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने अपनी सरकार को US के साथ टकराव के लिए पूरी तरह तैयार रहने के आदेश दिए हैं. ये खबर ऐसे समय में आई है जब हाल ही में अमेरिका सहित पश्चिमी देशों ने उत्तर कोरिया से अपने परमाणु कार्यक्रम (Nuclear Program) को छोड़कर बातचीत की मेज पर वापस लौटने का आग्रह किया था. 

US की नीतियों के जवाब पर हुई चर्चा

CNBC की रिपोर्ट में कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के हवाले से बताया गया है कि किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने गुरुवार को राजधानी प्योंगयांग में चल रही सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक के दौरान यह आदेश जारी किए. बैठक में इस बात पर विचार-विमर्श किया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों के जवाब में देश को क्या कदम उठाने चाहिए. इस दौरान, किम ने टकराव और वार्ता दोनों विकल्पों पर बात की, लेकिन उनका जोर टकराव पर ज्यादा था. 

ये भी पढ़ें -Corona को लेकर China पर फिर भड़के Donald Trump, बोले- ‘Virus से हुई तबाही के लिए हर्जाना दे बीजिंग’

VIDEO

Donald Trump के साथ नहीं बनी थी बात

KCNA के मुताबिक, बैठक में तानाशाह किम ने अपने में कहा कि स्वतंत्र विकास के लिए हमारे राज्य की गरिमा और उसके हितों की रक्षा, शांतिपूर्ण वातावरण और सुरक्षा की गारंटी देने के लिए इस तरह की तैयारी आवश्यक है. गौरतलब है कि 2018-2019 में, किम ने अपने परमाणु शस्त्रागार के भविष्य पर चर्चा करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप के साथ उच्च शिखर सम्मेलन आयोजित किया था, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई. क्योंकि किम ने ट्रंप पर प्रतिबंधों का खौफ दिखाने का आरोप लगाया था. 

अलग रणनीति तैयार कर रहे Biden 

जनवरी में पदभार ग्रहण करने के बाद से जो बाइडेन (Joe Biden) उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर एक अलग रणनीति पर काम कर रहे हैं. हालांकि, इस रणनीति का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन जानकारों का मानना है कि बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रत्यक्ष बैठकों और बराक ओबामा की ‘धैर्य’ वाली नीतियों के इतर कोई बीच का रास्ता निकालेंगे. उधर, उत्तर कोरिया पर करीब से नजर रखने वालों का कहना है कि तानाशाह जल्द ही अत्याधुनिक मिसाइलों और हथियारों का परीक्षण शुरू कर सकता है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.