Ibrahim Raisi Death: अंतरिक्ष से लेजर स्ट्राइक, इजरायल की साजिश, थम नहीं रही रईसी की मौत पर अटकलबाजी
Advertisement
trendingNow12257360

Ibrahim Raisi Death: अंतरिक्ष से लेजर स्ट्राइक, इजरायल की साजिश, थम नहीं रही रईसी की मौत पर अटकलबाजी

Ibrahim Raisi Death Conspiracy Theories: सोशल मीडिया पर तरह-तरह कांस्पीरेसी थ्योरी पर चर्चा चल रही है. कुछ लोग इस हादसे के पीछे कोई अंतरराष्ट्रीय साजिश देख रहे हैं जबकि कुछ लोग इसे घरेलू राजनीतिक रस्साकशी से जोड़ रहे हैं. 

Ibrahim Raisi Death: अंतरिक्ष से लेजर स्ट्राइक, इजरायल की साजिश, थम नहीं रही रईसी की मौत पर अटकलबाजी

Ibrahim Raisi Death News: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर तरह-तरह कांस्पीरेसी थ्योरी पर चर्चा चल रही है. कुछ लोग इस हादसे के पीछे कोई अंतरराष्ट्रीय साजिश देख रहे हैं जबकि कुछ लोग इसे घरेलू राजनीतिक रस्साकशी से जोड़ रहे हैं. फिलहाल हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर कुछ नहीं बोला गया है. हालांकि ईरानी मीडिया घने कोहरे और खराब मौसम को इसकी वजह बता रहा है.

इजरायल को लेकर सबसे ज्यादा थ्योरियां
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कांस्पीरेसी थ्योरी में सबसे ज्यादा इजरायल को लेकर है. हैशटैग मोसाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड में भी छाया रहा.

दरअसल ईरान और इजरायल की दुश्मनी किसी से छिपी नहीं है. इजरायल और हमास के जंग में ईरान ने खुलकर फिलिस्तीन का समर्थन किया. रईसी के नेतृत्व में पहली बार ईरान ने इजरायल पर सीधा हवाई हमला किया. जिसका जवाब भी इजरायल की तरफ से दिया गया.

ईरान की घरेलू राजनीति
रईसी को ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई का करीबी माना जाता है. ऐसा माना जा रहा था कि खामेनई के बाद रईसी सुप्रीम लीडर बन सकते हैं. लेकिन अब सोशल मीडिया पर कुछ लोग उत्तराधिकार के इसी मुद्दे को हेलीकॉप्टर हादसे से जोड़ रहे हैं. ऐसे लोगों की दलील है कि रईसी की मौत से खामेनेई की बेटे का अपने पिता की गद्दी पर बैठने का रास्ता आसान हो गया है.

अलग-अलग तरह की थ्योरी
हालांकि रईसी की मौत से जुड़ी कांस्पीरेसी थ्योरी सिर्फ अंतरराष्ट्रीय या ईरान की घरेलू राजनीति से ही नहीं जुड़ी हुई हैं बल्कि इनका दायरा कहीं ज्यादा बढ़ा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग सोशल मीडिया दावा कर रहे हैं कि अंतरक्षि से लेजर स्ट्राइक के जरिए हेलिकॉप्टर को क्रैश कराया गया. एक सवाल यह भी उठाया जा है कि जब काफिले में शामिल बाकी दो हेलीकॉप्टर सही सलामत रहे तो फिर रईसी का हेलीकॉप्टर ही क्यों दुर्घटना का शिकार हुआ है.

बता दें इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर ईरान के उत्तर-पश्चिम स्थित पर्वतीय क्षेत्र में क्रैश हो गया था. हादसे में उनकी और उनके साथ सवार अन्य सभी लोगों को भी मौत हो गई. दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और रईसी की अंगरक्षक टीम के प्रमुख मेहदी मौसवी भी सवार थे.

Trending news