Afghanistan Crisis Live Updates: अफगान मसले पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden
X

Afghanistan Crisis Live Updates: अफगान मसले पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden

अफगानिस्तान में तालिबानी युग की शुरुआत होने के बाद से ही वहां स्थिति भयावह बनी हुई है. लोग बिना सामान लिए ही देश छोड़कर भाग रहे हैं. काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर भी भारी भीड़ जमा हो गई है, जिसे काबू करने के लिए कमर्शियल फ्लाइट्स को बंद करने का ऐलान किया गया है. इसके बाद लोग रनवे पर बैठ गए हैं और यूएस आर्मी के विमान में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. कुछ लोग विमान के निचले हिस्से में बैठ गए थे. लेकिन जैसे ही विमान हवा में पहुंचा दो लोग नीचे जमीन पर आ गिरे.

Afghanistan Crisis Live Updates: अफगान मसले पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden
LIVE Blog
16 August 2021
21:49 PM

यूएन प्रमुख का आह्वान- दुनिया एकजुट हो
यूएन प्रमुख ने कहा कि मैं सुरक्षा परिषद और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आग्रह करता हूं कि वह अफगानिस्तान में वैश्विक आतंकी खतरों के खिलाफ एकजुट होकर खड़ा हो और मिलकर काम करे. वैश्विक आतंकियों के दमन के लिए अपने पास मौजूद सारे संसाधनों का इस्तेमाल करे.

21:45 PM

अफगान शरणार्थियों को स्वीकार करने का आग्रह
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, मैं सभी पक्षों से विशेष रूप से तालिबान से आग्रह करता हूं कि वे जीवन की रक्षा के लिए अत्यधिक संयम बरतें, और यह सुनिश्चित करें कि मानवीय जरूरतों को पूरा किया जा सके. संघर्ष की वजह से हजारों लोग अपने घर को छोड़ने के लिए मजबूर हो गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि मैं सभी देशों से शरणार्थियों को स्वीकार करने का आग्रह करता हूं.'

21:43 PM

'मैं अफगान के लोगों की ओर से बोल रहा हूं'
यूएन में अफगानिस्तान के राजदूत व स्थायी प्रतिनिधि गुलाम एम इसाकजई ने कहा कि, 'तालिबान वो वादे व वचन पूरे नहीं कर रहा है, जो उसने दोहा और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर किए थे. देशभर के लोग दहशत में जी रहे हैं. आज मैं अफगानिस्तान के लाखों लोगों की ओर से बोल रहा हूं. मैं उन लाखों अफगान लड़कियों और महिलाओं की बात कर रहा हूं, जो स्कूल जाने और राजनीतिक-आर्थिक और सामाजिक जीवन में भाग लेने की स्वतंत्रता खोने वाली हैं.'

21:38 PM

काले दिनों की वापसी का डर: एंटोनियो गुटेरेस
संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एकजुट होने की अपील की. उन्होंने कहा कि, 'अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह सुनिश्चित करने के लिए एकजुट होना चाहिए कि अफगानिस्तान को फिर कभी आतंकवादी संगठनों के लिए एक मंच या सुरक्षित पनाहगाह के रूप में इस्तेमाल न किया जाए. हमें पूरे देश से मानवाधिकारों पर प्रतिबंधों की चौंकाने वाली रिपोर्टें मिल रही हैं. मैं विशेष रूप से अफगानिस्तान की महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ बढ़ते मानवाधिकारों के उल्लंघन से चिंतित हूं, जिन्हें काले दिनों की वापसी से डर लग रहा है.'

21:24 PM

अफगानिस्तान मामले पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) अफगानिस्तान पर तालिबान के नियंत्रण के एक दिन बाद सोमवार दोपहर (भारतीय समयानुसार मंगलवार रात करीब 1 बजे) व्हाइट हाउस (White House) से राष्ट्र को संबंधित करेंगे. एक बयान में कहा गया है कि बाइडन वाशिंगटन से कैंप डेविड राष्ट्रपति आवास पर लौटेंगे और सोमवार दोपहर ईस्ट रूम से बयान देंगे. अफगानिस्तान के हालत पर लगभग एक सप्ताह बाद बाइडन का यह पहला सार्वजनिक बयान होगा.

18:46 PM

इमरान बोले- 'गुलामी की जंजीरें टूट गईं'

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान के पीएम इमरान बोले, 'गुलामी की जंजीरें टूट गईं.' पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि देश ने अपने 20 साल के युद्ध के अंत के बाद 'दासता की जंजीरों को तोड़ दिया है.'

18:44 PM

रुपयों से भरा हेलीकॉप्टर लेकर भागे गनी
काबुल (RIA) में रूसी दूतावास के अनुसार, अफगान राष्ट्रपति गनी चार कारों और पैसे से भरे एक हेलीकॉप्टर के साथ देश से भागे हैं.

18:32 PM

हादसे का शिकार हुआ अफगान सेना का विमान
अफगानिस्तान की सेना के एक विमान के उजबेकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सामने आई है.

17:37 PM

अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ बैठक
अफगानिस्तान के पंजशीर में तालिबान के खिलाफ कमांडर्स की बड़ी बैठक चल रही है. इस बैठक में उपराष्ट्रपति सालेह और शाह मसदू के साथ अहमद मसूद भी शामिल हुए हैं.

16:36 PM

विमान के साथ रनवे पर दौड़ रहे लोग

काबुल एयरपोर्ट से खौफनाक तस्वीरें सामने आ रही हैं. यहां लोग अपनी जान की फिक्र किए बिना प्लेन के साथ-साथ रवने पर दौड़ लगा रहे हैं. Zee News को मिली वीडियो में कुछ लोगों को एक रनवे पर दौड़ते विमान के बाहरी हिस्से पर बैठे हुए देखा जा रहा है.

16:16 PM

एयरपोर्ट पर कम से कम 8 लोगों की मौत
जल्द से जल्द अफगान छोड़कर दूसरे देश जाने की कोशिशों के बीच काबुल एयरपोर्ट पर कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि यूएस आर्मी ने हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवा में गोलियां चलाईं ताकि सैकड़ों लोगों को अफगानिस्तान के एयर रूट्स पर कब्जा करने से रोका जा सके. हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि इन लोगों की मौत गोलियां लगने से हुई है या भगदड़ की वजह से.

16:07 PM

हिंदुओं और सिखों को कुछ नहीं कहेगा तालिबान

तालिबान के नेताओं ने काबुल में सिखों और हिंदुओं से गुरुद्वारे में मीटिंग की है और उन्हें आश्वासन दिया है कि वे उन्हें कुछ नहीं कहेंगे. तालिबान ने अफगान हिन्दू और सिखों को बोला के वे अफगानिस्तान छोड़कर न जाएं.

ये भी पढ़ें:- तालिबान के साथ 'फ्रेंडली संबंध' बनाएगा चीन, ये देश भी बंद नहीं करेंगे काबुल स्थित दूतावास

ये भी पढ़ें:- Taliban से दोस्ती क्यों करना चाहता है China? सामने आई ड्रैगन की नई चाल

Trending news