10 सेकेंड के इस वीडियो क्लिप ने तोड़े नीलामी के सारे रिकॉर्ड, लगी 48.5 करोड़ की बोली
Advertisement

10 सेकेंड के इस वीडियो क्लिप ने तोड़े नीलामी के सारे रिकॉर्ड, लगी 48.5 करोड़ की बोली

10 सेकेंड के वीडियो को बनाया था डिजिटल आर्टिस्ट बीपली ने. उनका असली नाम है माइक विंकलमैन. जो ब्लॉकचेन की तरफ से ऑथराइज्ड हैं, ये ब्लॉकचेन डिजिटल सिग्नेचर जारी करती है, जिससे पता चलता है कि किसी प्रॉपर्टी का असली मालिक कौन है. 

तस्वीर: EVERYDAYS- THE FIRST 5000 DAYS by a digital artist BEEPLE/Reuters

लंदन: एक 10 सेकेंड के वीडियो की क्या कीमत हो सकती है? एक 10 सेकेंड का वीडियो अगर करोड़ों रुपये में बिकता है, तो चौंकना स्वाभाविक है. ये वीडियो भले ही सिर्फ 10 सेकेंड का हो, लेकिन इसकी नीलामी में मिली है 6.6 मिलियन डॉलर की रकम. यानी भारतीय मुद्रा में 48 करोड़ 57 लाख से ज्यादा की कीमत. इसे बेचने वाले का नाम है पाब्लो रॉड्रिगुएज-फ्राइले (Pablo Rodriguez-Fraile), जो मियामी के रहने वाले हैं. उन्होंने इस वीडियो को महज 67 हजार डॉलर में खरीदा था.

  1. 48.5 करोड़ रुपये में बिका वीडियो
  2. ऑनलाइन ऑक्शन में मिली 6.6 मिलियन डॉलर की रकम
  3. एक तस्वीर की कीमत 3 मिलियन डॉलर से शुरू

क्यों मिली इतनी रकम?

पाब्लो ये वीडियो ऑनलाइन भी देख सकते थे और वो भी फ्री में. इसके बावजूद उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में इसके लिए 67,000 की रकम चुकाई थी और अब महज कुछ महीनों बाद उन्होंने इसे 6.6 मिलियन डॉलर में बेचा. दरअसल, इस वीडियो को बनाया था डिजिटल आर्टिस्ट बीपली ने, उनका असली नाम है माइक विंकलमैन. जो ब्लॉकचेन की तरफ से ऑथराइज्ड हैं, ये ब्लॉकचेन डिजिटल सिग्नेचर जारी करती है, जिससे पता चलता है कि किसी प्रॉपर्टी का असली मालिक कौन है. क्योंकि मौजूदा समय में जब सारी दुनिया ऑनलाइन है और हर चीज की कॉपी बन रही है, तो ऐसे में ये बेहद अहम बात है कि किसी सामग्री का असली मालिक कौन है. ऐसे में ये 10 सेकेंड का वीडियो बेहद नायाब है.

कैसे मिली इतनी कीमत? 

दरअसल, डिजिटल एसेट्स की कॉपी आज के समय हो रही है. लेकिन नया ब्लॉकचेन सिस्टम नॉन फंगीबल टोकन (एनएफटी) नाम से जाना जाता है. ये एनएफटी लॉकडाउन के समय में खूब मशहूर हुआ. पाब्लो रॉड्रिगुएज-फ्राइले कहते हैं कि ये सिस्टम पारंपरिक सिस्टम से अलग है. उन्होंने इसे समझाते हुए कहा, 'आप Mona Lisa की तस्वीर खींच लें और उसे बाहर से प्रिंट करा लें. ऐसे में Mona Lisa की तस्वीर आपके पास भी हो जाएगी. लेकिन असली तस्वीर आपके पास नहीं है, ऐसे में उसकी कोई कीमत नहीं है. एनएफटी यही काम करती है कि वो असली की पहचान कराती है और असली 10 सेकेंड का वीडियो बेहद नायाब है. जिसे देख तो सभी सकते हैं, लेकिन उसे अपना बताकर उसकी कीमत नहीं तय कर सकते. 10 सेकेंड के इस वीडियो को 48.5 करोड़ रुपये की कीमत मिली है, उसमें डोनाल्ट ट्रंप के जमीन पर गिरने का वाकया दर्ज है और उसपर खास स्लोगन भी लिखे हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: Hollywood Actress Rebel Wilson ने घटाया 30 किलो वजन, वो भी चीयर लीडर के रोल के लिए!

खबर में लगी ये तस्वीर भी है खास

अगर आप इस खबर में लगी तस्वीर को देख रहे हैं, तो ये तस्वीर भी बेहद नायाब है. इस तस्वीर को भी बीपली ने ही बनाया है. और इसके ऑनलाइन ऑक्शन में 3 मिलियन डॉलर में बिकने की उम्मीद है. इस डिजिटल तस्वीर का नाम है- EVERYDAYS: THE FIRST 5000 DAYS, जो मूलत: 5000 तस्वीरों का कोलाज है. ये सिर्फ एनएफटी के माध्यम से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है.

Trending news