लंदन ट्यूब बम विस्फोट: दो और लोग गिरफ्तार, हमले में हुए थे 30 घायल
Advertisement
trendingNow1342499

लंदन ट्यूब बम विस्फोट: दो और लोग गिरफ्तार, हमले में हुए थे 30 घायल

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने बताया कि स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद निरोधी कमान ने न्यूपोर्ट में एक स्थान पर तलाशी के बाद 48 वर्षीय एक व्यक्ति और 30 साल के एक व्यक्ति को बुधवार (20 सितंबर) सुबह हिरासत में ले लिया.

एक महिला सुरक्षाकर्मी के साथ लंदन भूमिगत ट्रेन बम विस्फोट में घायल एक महिला. (PTI/15 Sep, 2017)

लंदन: ब्रिटिश पुलिस ने लंदन भूमिगत ट्रेन बम विस्फोट मामले से जुड़ी जांच के सिलसिले में बुधवार (20 सितंबर) को दो और लोगों को गिरफ्तार किया. इसके साथ ही मामले में गिरफ्तार किये गये लोगों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी है. 15 सितंबर को हुए इस विस्फोट में 30 लोग घायल हो गये थे. मेट्रोपोलिटन पुलिस ने बताया कि स्कॉटलैंड यार्ड के आतंकवाद निरोधी कमान ने न्यूपोर्ट में एक स्थान पर तलाशी के बाद 48 वर्षीय एक व्यक्ति और 30 साल के एक व्यक्ति को बुधवार (20 सितंबर) सुबह हिरासत में ले लिया.

मेट्रोपोलिटन पुलिस के आतंकवाद निरोधी कमांड के प्रमुख कमांडर डीन हेडन ने बताया, ‘‘त्वरित जांच जारी है. पांच लोग हमारी हिरासत में हैं और चार अन्य स्थानों पर तलाशी चल रही है. हमले के पीछे के पूरे तथ्यों का पता लगाने के लिए जासूस व्यापक तौर पर पूछताछ कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि लोगों से असामान्य चीजों के बारे में जानकारी ली जा रही है.

मंगलवार (19 सितंबर) शाम 25 वर्षीय एक व्यक्ति को न्यूपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था. शनिवार (16 सितंबर) को 18 वर्षीय व्यक्ति को डोवर बंदरगाह से हिरासत में लिया गया था और 21 वर्षीय एक व्यक्ति को पश्चिमी लंदन के हाउंसलो से गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने बताया कि दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

संदिग्धों की पहचान आधिकारिक तौर पर नहीं हुई है, लेकिन 21 वर्षीय व्यक्ति की पहचान स्थानीय स्तर पर याहयाह फारूक के रूप में हुई है. फारूक के रिश्तेदारों ने उसकी गिरफ्तारी को लेकर अपने डर और अविश्वास को साझा किया है. फतीन फारूक नामक उसकी एक रिश्तेदार ने कहा कि वह अच्छे सामंजस्य वाला मेहनती व्यक्ति है, जो विश्वविद्यालय जाकर पत्रकार बनने की चाह रखता है. 

लंदन ट्यूब ट्रेन हमले के आरोपी की पहचान जाहिर, सीरिया का रहने वाला है फारुख

पुलिस ने सोमवार (18 सितंबर) को लंदन ट्यूब ट्रेन में हुए आतंकवादी हमले के दो आरोपियों में से एक की पहचान उजागर की है. इस हमले में 30 लोग घायल हो गए थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. समाचारपत्र 'द गार्जियन' की खबर के अनुसार, पश्चिमी लंदन में शनिवार (17 सितंबर) रात हॉनस्लो इलाके में एक चिकन शॉप के बाहर आरोपी याहया फारुख (21) को अधिकारियों द्वारा उसकी गिरफ्तारी से पहले रोके जाने की तस्वीर जारी की गई है. मेट्रोपोलिटन पुलिस अधिकारियों ने सोमवार (18 सितंबर) सुबह भी इलाके की तलाश जारी रखी. अधिकारी सुर्रे के स्टानवेल में फारुख द्वारा बताए गए उसके घर के पते की भी तलाश कर रहे हैं, जो हीथ्रो हवाईअड्डे की बाहरी दीवार से केवल कुछ ही मीटर की दूरी पर है.

फारुख 15 सितंबर की शाम को एक अज्ञात 18 वर्षीय युवक की पोर्ट ऑफ डेवर के पास गिरफ्तारी के बाद इस मामले में गिरफ्तार होने वाला दूसरा व्यक्ति है. हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी. 'द गार्जियन' की खबर में एक फेसबुक प्रोफाइल के हवाले से कहा गया है कि फारुख सीरिया के दमिश्क का रहने वाला है और वेस्ट थेम्स कॉलेज में दूसरी भाषाओं के वक्ता के तौर पर अंग्रेजी की पढ़ाई कर रहा था. उसकी प्रोफाइल के अनुसार, वह लंदन की किसी इंवेंट मैनेजिंग कंपनी में काम करता है.

Trending news