Los Angeles के Mayor Eric Garcetti बने India में US के अगले Ambassador
X

Los Angeles के Mayor Eric Garcetti बने India में US के अगले Ambassador

अमेरिका राष्‍ट्रपति (US President) जो बाइडेन और उप-राष्‍ट्रपति कमला हैरिस के साल 2020 के चुनावी अभियान के सह-अध्‍यक्ष रहे लॉस एंजेलिस के मेयर एरिक गार्सेटी अब भारत में अमेरिका के अगले राजदूत होंगे. 

Los Angeles के Mayor Eric Garcetti बने India में US के अगले Ambassador

वॉशिंगटन: लॉस एंजेलिस के मेयर (Los Angeles Mayor) एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) को भारत में अमेरिका का अगला राजदूत (US Ambassador to India) नियुक्‍त किया गया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने शुक्रवार को गार्सेटी को भारत में अमेरिका का राजदूत नियुक्‍त करने के लिए नॉमिनेट किया था. अमेरिका (US), भारत (India)को एक ऐसे अहम पार्टनर के तौर पर देखता है, जो चीन (India) की बढ़ती शक्ति और प्रभाव को कम करने के लिए लगातार प्रयास करता रहता है. 

बाइडेन-हैरिस के चुनावी अभियान में अहम भूमिका 

गार्सेटी ने बाइडेन-हैरिस के साल 2020 के चुनावी अभियान में अहम भूमिका निभाई थी. साथ ही वे 2013 से लॉस एंजेलिस के मेयर हैं. व्‍हाइट हाउस ने कई अन्‍य राजदूतों के साथ गार्सेटी के नॉमिनेशन की घोषणा करते हुए कहा है, 'एरिक एम गार्सेटी 2013 से लॉस एंजिलिस शहर के मेयर रहे हैं और उनके पास शानदार अनुभव है.'

 

बयान में आगे कहा गया है, 'गार्सेटी वर्तमान में C40 शहरों के अध्यक्ष हैं, जिसे दुनिया के 97 सबसे बड़े शहरों में से एक माना जाता है और जो जलवायु संरक्षण के लिए बड़े कदम उठा रहा है.' 

 

यह भी पढ़ें: America: मौत के बाद जिंदा होने का दावा, शख्स ने बाताया कैसा था नरक!

लेंगे जस्‍टर की जगह 

50 वर्षीय गार्सेटी मौजूदा राजदूत केनथ जस्टर की जगह लेंगे. जस्टर को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  के समय भारत में अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया गया था. इस सप्ताह की शुरुआत में जस्टर को विदेश संबंधों की परिषद में प्रतिष्ठित फेलो के रूप में नियुक्त किया गया है.

 

Trending news