'मांग पूरी होने पर ही नेपाल की नई सरकार में शामिल होंगे मधेसी'
Advertisement
trendingNow1298434

'मांग पूरी होने पर ही नेपाल की नई सरकार में शामिल होंगे मधेसी'

नेपाल के एक वरिष्ठ नेता ने संकेत दिए कि मधेसी दल अपनी मांगें पूरी होने पर नेपाल की नई सरकार में शामिल हो सकते हैं।

काठमांडो : नेपाल के एक वरिष्ठ नेता ने संकेत दिए कि मधेसी दल अपनी मांगें पूरी होने पर नेपाल की नई सरकार में शामिल हो सकते हैं।

मधेसी गठबंधन में शामिल सद्भावना पार्टी के अध्यक्ष राजेंद्र महतो ने कहा, ‘अगर नयी सरकार हमारी मांगों को पूरी करने की प्रतिबद्धता दे तो यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट नई सरकार में शामिल हो सकता है।’ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से ठीक पहले प्रधानमंत्री केपी ओली के इस्तीफा देने के बाद नेपाल में राजनीतिक संकट शुरू हो गया।

सत्तारूढ़ गठबंधन के दो प्रमुख भागीदारों - मधेसी पीपुल्स राइट्स फोरम-डेमोक्रेटिक और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने का फैसला करने के बाद ओली ने अपना इस्तीफा दे दिया था। नेपाली कांग्रेस और प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओइस्ट सेंटर ने 596 सदस्यीय संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था।

राष्ट्रपति विद्या भंडारी ने राजनीतिक दलों से संविधान के प्रावधान के अनुरूप एक हफ्ते के अंदर आम सहमति वाली सरकार के गठन का आह्वान किया जिसके बाद संसद में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-माओइस्ट सेंटर राष्ट्रीय सहमति वाली सरकार के गठन के लिए पहल करने पर सहमत हुए। दोनों दल काम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड के नेतृत्व में नयी सरकार के गठन पर भी सहमत हुए।

Trending news