Durendal Sword: जमीन निगल गई या आसमान खा गया? फ्रांस में गायब हुई 1300 साल से पत्थर में धंसी ये जादुई तलवार
Advertisement
trendingNow12321051

Durendal Sword: जमीन निगल गई या आसमान खा गया? फ्रांस में गायब हुई 1300 साल से पत्थर में धंसी ये जादुई तलवार

FRANCE DURANDAL SWORD: माना जाता है की ये तलवार फ्रांस के सबसे प्रसिद्ध राजा शारलेमेन को खुद परियों ने दी थी. राजा शारलेमेन ने 8 वी सदी में पूरे पश्चिमी यूरोप पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था, जिसके बाद उसने पश्चिमी यूरोप में ईसाई धर्म का प्रसार किया. शारलेमेन को यूरोप का पहला साम्राज्य भी कहा जाता है. इस एतिहासिक तलवार को लेकर फ्रांस में कई तरह की बातें है.

Durendal SWORD

DURANDAL SWORD: अब बात फ्रांस की उस जादूई तलवार की जो पिछले 1300 वर्ष से एक चट्टान में फसीं हुई थी लेकिन अब चोरों ने इस रहस्यमई तलवार पर हाथ साफ कर दिया है. डूरंडल नाम से मशहूर ये तलवार फ्रांस के ऐतिहासिक शहर रोकोमैडॉर में एक चट्टान में फंसी हुई थी. इसकी सुरक्षा के लिए इस तलवार को एक चेन से बांधा गया था. इस तलवार को देखने बड़ी संख्या में लोग हर रोज़ आते थे. लेकिन अब ये तलवार चोरी हो गई है. जिससे फ्रांस में लोग परेशान है.

राजा को परियों ने दी थी तलवार

माना जाता है की ये तलवार फ्रांस के सबसे प्रसिद्ध राजा शारलेमेन को खुद परियों ने दी थी. राजा शारलेमेन ने 8 वी सदी में पूरे पश्चिमी यूरोप पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था, जिसके बाद उसने पश्चिमी यूरोप में ईसाई धर्म का प्रसार किया. शारलेमेन को यूरोप का पहला साम्राज्य भी कहा जाता है. इस एतिहासिक तलवार को लेकर फ्रांस में कई तरह की बातें है.

फ्रांस के लोगों की ऐसी है मान्यता

  • 1300 वर्ष पुरानी तलवार में जादुई शक्तियां थी और इससे किसी भी धातु को कटा जा सकता था.
  • राजा शारलेमेन ने अपनी इस तलवार को अपने सर्वश्रेष्ठ योद्धा रोलैंड को दिया था.
  • युद्ध के समय रोलैंड को इस बात का डर था कि तलवार दुश्मनों के हाथ लग सकती है इसलिए उसने तलवार को नष्ट करने के लिए हवा में उछाल दिया था.
  • जिसके बाद तलवार कई सौ फीट हवा में उड़ने के बाद चट्टान से टकराई थी.
  • नष्ट होने की बजाए तलवार ने चट्टान को ही काट दिया और तब से ये तलवार यहीं मौजूद थी.

चोर की तलाश जारी

फ्रांसीसी साहित्य की पहली कविता "The Song of Roland," भी इसी तलवार के लिए लिखी गई थी. इस एतिहासिक तलवार को देखने हजारों लोग फ्रांस के रोकोमैडॉर शहर आते थे. मान्यता थी की इस तलवार को नष्ट नहीं किया जा सकता लेकिन इसे चुराया जरूर जा सकता है.

एतिहासिक धरोहरों का संरक्षक फ्रांस

फ्रांस एतिहासिक विरासतों को संभालने के मामले में हमेशा से अव्वल रहा है. पुलिस हमेशा चौकन्नी रहती है. ऐसे में लोग चोर की हिमाकत पर दंग हैं. तलवार के लापता होने पर कोई इसे रहस्यमयी घटनाक्रम बता रहा है तो कोई इसे मिथक से जोड़ रहा है.

सवाल है कि क्या से बात अब सही साबित हो गई है. क्योंकि 1300 वर्ष पुरानी तलवार अब चट्टान में नहीं बल्कि चोरों के हाथ में है. जिसकी तलाश में पुलिस लगी हुई है.

TAGS

Trending news