पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, दुनियाभर के नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया. वह 67 वर्ष की थीं. 

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, दुनियाभर के नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
देश और दुनिया के राजनेताओं ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

नई दिल्ली: पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया. वह 67 वर्ष की थीं. एम्स के सूत्रों ने बताया कि स्वराज को रात 10 बजकर 15 मिनट पर अस्पताल लाया गया और उन्हें सीधे आपातकालीन वॉर्ड में ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. देश और दुनिया के राजनेताओं ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि मैं अपने 'गुड फ्रेंड' के निधन से बहुत दुखी हूं. उन्होंने कहा, 'स्वराज असाधारण डिप्लोमैट और भारत-मालदीव की मैत्री की शिल्पकार थीं. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे." पड़ोसी देश नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने भी सुषमा के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि पूर्व विदेश मंत्री के निधन की खबर से उन्हें गहरा सदमा लगा है.

 

करजई ने गहरा दुख व्यक्ति किया
अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने 'बहिनजी' सुषमा स्वराज के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, "वह कद्दावर नेता और महान वक्ता थीं. भारत और स्वराज के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं." 

 

 

पड़ोसी देश नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी सुषमा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व विदेश मंत्री के निधन की खबर से उन्हें गहरा सदमा लगा है. उन्होंने भारत के लोगों और सुषमा के परिवार के साथ सहानुभूति जताई है.

 

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्वराज के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा, "वह बांग्लादेश की अच्छी दोस्त थीं. उनके निधन से बांग्लादेश ने एक अच्छा दोस्त खो दिया है. बांग्लादेश दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए उनके योगदान को याद रखेगा."