VIDEO: मॉस्को को बड़ा झटका, रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर लगी भीषण आग, जेलेंस्की के एडवाइजर बोले- ‘शुरुआत’
Advertisement
trendingNow11385599

VIDEO: मॉस्को को बड़ा झटका, रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर लगी भीषण आग, जेलेंस्की के एडवाइजर बोले- ‘शुरुआत’

Russia Ukraine War: रूस ने साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर यूक्रेन से क्रीमिया को छीन लिया था. यह पुल, केर्च जलडमरूमध्य में शुरू होकर और क्रीमिया को रूस की मुख्य भूमि से जोड़ता है.

VIDEO:  मॉस्को को बड़ा झटका,  रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर लगी भीषण आग, जेलेंस्की के एडवाइजर बोले- ‘शुरुआत’

Russia Ukraine War Updates: रूस की सरकार समर्थक मीडिया ने शनिवार को रूस की मुख्यभूमि और उसके नियंत्रण वाले क्रीमिया प्रायद्वीप को जोड़ने वाले एक पुल पर भीषण आग लगने की खबर दी. इससे कुछ घंटे पहले पूर्वी यूक्रेन का खारकीव शहर शक्तिशाली बम धमाकों से दहल उठा.

‘आरआईए नोवोस्ती’ और ‘तास’ समाचार एजेंसी ने स्थानीय रूसी अधिकारी ओलेग क्रियुचकोव के हवाले से कहा कि ईंधन भंडारण टैंक जैसी लग रही एक वस्तु में आग लग गई, जिसके बाद पुल पर आवाजाही बंद हो गई है.

सोशल मीडिया पर सामने आईं घटना की कथित तस्वीरों में पुल पर भीषण आग लगी दिखाई देती है, जिससे पुल को भारी नुकसान होने की आशंका है. घटना से जुड़ी खबरों और तस्वीरों का तत्काल सत्यापन नहीं किया जा सका है.

 

इस बीच यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘गाइडेड मिसाइल क्रूजर मोस्कवा और केर्च ब्रिज यूक्रेनी क्रीमिया में रूसी शक्ति के दो कुख्यात प्रतीक- ढह गए हैं, लाइन में आगे क्या है।‘

2018 में पुल को खोला गया
बता दें रूस ने साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर यूक्रेन से क्रीमिया को छीन लिया था. मास्को द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के चार साल बाद 2018 में इस पुल को खोला गया.

पुल को प्रायद्वीप को रूस के परिवहन नेटवर्क से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था. 19 किलोमीटर (11.8 मील) लंंबा यह पुल, केर्च जलडमरूमध्य में शुरू होकर और क्रीमिया को रूस की मुख्य भूमि से जोड़ता है, इसमें एक रेलवे और वाहन खंड शामिल हैं। यह 2020 में पूरी तरह से चालू हो गया था.

कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, क्रीमिया पुल यूक्रेनी बलों के लिए एक प्रमुख टारगेट है जो रूसी रसद पर हमला कर रहे हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news