संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सदस्य देशों के बीच बातचीत बढ़ेः भारत
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सदस्य देशों के बीच बातचीत बढ़ेः भारत

भारत ने विशेष राजनीतिक मिशन के मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और सदस्य देशों के बीच विचार-विमर्श बढ़ाए जाने की अपील की है ताकि इन मिशन के नीति निर्माण में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके और उनके जनादेशों और राजनीतिक वास्तविकता के बीच अंतर को कम किया जा सकता।

न्यू यॉर्क : भारत ने विशेष राजनीतिक मिशन के मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और सदस्य देशों के बीच विचार-विमर्श बढ़ाए जाने की अपील की है ताकि इन मिशन के नीति निर्माण में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके और उनके जनादेशों और राजनीतिक वास्तविकता के बीच अंतर को कम किया जा सकता।

सांसद रतन लाल कटारिया ने शुक्रवार को यहां विशेष राजनीतिक अभियानों पर बहस के दौरान कहा, 'हम विशेष राजनीतिक मिशन (एसपीएम) संबंधी मामलों पर विचार-विमर्श बढ़ाए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अपील करेंगे। एसपीएम के संबंध में सुरक्षा परिषद, महासभा और सचिवालय के बीच बिना किसी रूकावट के संचार होना चाहिए।' 

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पहले संवाद होते रहे हैं, इन संवादों की प्रकृति वैसी नहीं होनी चाहिए, बल्कि इनमें सदस्य देशों को मजबूती से शामिल किया जाना चाहिए। कटारिया ने कहा, 'हमने देखा है कि एसपीएम के नीति निर्माण की प्रक्रिया अस्पष्ट है जिसमें पारदर्शिता की कमी है।' 

उन्होंने एसपीएम के लिए स्पष्ट जनादेश होने की महत्ता पर बल दिया और कहा कि जनादेश अस्पष्ट हैं और जिस विशेष स्थान पर एसपीएम भेजे जाने का प्रस्ताव होता है वहां के राजनीतिक हालात और इन आदेशों में काफी अंतर होता है।

Trending news