निक्की हेली ने कहा, पश्चिम एशिया में इजरायल vs फिलस्तीन शांति प्रस्ताव लगभग तैयार
Advertisement

निक्की हेली ने कहा, पश्चिम एशिया में इजरायल vs फिलस्तीन शांति प्रस्ताव लगभग तैयार

निक्की ने यह तो नहीं बताया कि प्रस्ताव कब जारी हो सकता है, मगर उन्होंने कहा, ‘‘एक पक्ष योजना को पसंद नहीं करेगा और दूसरा पक्ष उससे घृणा नहीं करेगा लेकिन यह बातचीत शुरू करने का एक खाका है.’’

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली. (फाइल फोटो)

शिकागो: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत ने कहा है कि इजरायल और फिलस्तीन के बीच बहुप्रतीक्षित शांति योजना का प्रस्ताव लगभग तैयार है. यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के इंस्टि्टयूट ऑफ पॉलिटिक्स में आने के दौरान निक्की हेली से पश्चिम एशिया शांति प्रस्ताव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘मेरे ख्याल से वे इसे पूरा कर रहे हैं.’’ यह खबर ऐसे समय में आई है जब पश्चिम एशिया पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो शीर्ष राजनयिक -- दामाद जारेड कुशनेर और सलाहकार जासन ग्रीनब्लट ने दो दिन पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के राजदूतों से मुलाकात की थी और आगामी शांति प्रस्ताव पर उनका समर्थन मांगा था.

  1. इजरायल और फिलस्तीन में चल रहा है तनाव.
  2. निक्की ने यह तो नहीं बताया कि प्रस्ताव कब जारी हो सकता है.
  3. यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के इंस्टि्टयूट ऑफ पॉलिटिक्स में निक्की हेली ने दिया बयान.

निक्की ने यह तो नहीं बताया कि प्रस्ताव कब जारी हो सकता है, मगर उन्होंने कहा, ‘‘एक पक्ष योजना को पसंद नहीं करेगा और दूसरा पक्ष उससे घृणा नहीं करेगा, लेकिन यह बातचीत शुरू करने का एक खाका है.’’ फिलस्तीनी नेता महबूब अब्बास ने बुधवार (21 फरवरी) को आह्वान किया था कि व्यापक शांति प्रक्रिया शुरू करने के लिए 2018 के मध्य तक एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन बुलाया जाए, जिसमें अमेरिका की मध्यस्थता में मुख्य भूमिका नहीं हो.

निक्की हेली ने कहा, पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी सहायता बंद करना चाहता है अमेरिका

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली का कहना था कि पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद को पनाह देना बंद नहीं किये जाने तक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उसकी सहायता राशि रोकने के लिए पूरी तरह तैयार है. ट्रंप ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि उसने आतंकवादियों को ‘‘सुरक्षित पनाह’’ दिया और इस दौरान अमेरिका से 33 अरब डॉलर की सहायता राशि ली, बदले में पिछले 15 वर्षों में केवल धोखा दिया है. ट्रंप के बयान का समर्थन करते हुए न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान निक्की ने पाकिस्तान पर कई वर्षों तक ‘‘दोहरा खेल’’ खेलने का आरोप लगया.

उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने आतंकवाद को समर्थन एवं पनाह देना लगातार जारी रखा है इसलिए ट्रंप प्रशासन इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने को तैयार है.’’ निक्की ने कहा, ‘‘पाकिस्तान एक ही समय में हमारे साथ काम करता है और उसी समय आतंकवादियों को भी पनाह देता है जो अफगानिस्तान में हमारे सैनिकों पर हमला करते हैं. प्रशासन इस खेल को बर्दाशत नहीं करेगा.’’ अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सहायता राशि रोकने की घोषणा की है.

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा, ‘‘सहायता रोकने का फैसला पाकिस्तान के आतंकवादियों को पनाह देने से जुड़ा है.’’ दूसरी ओर, पाकिस्तान ने इन आरोपों पर ‘‘गहरी निराशा’’ व्यक्त की और कहा कि आरोपों से दोनों देशों के बीच ‘‘विश्वास’’ को तगड़ा झटका लगा है. विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने एक ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस दावे को चुनौती दी कि अमेरिका ने उसे गत 15 वर्षों में 33 अरब डॉलर से अधिक की सहायता दी है. उन्होंने कहा कि किसी ऑडिट कंपनी से सत्यापन कराने से अमेरिकी राष्ट्रपति गलत साबित होंगे.

अमेरिका ने पाक को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सहायता राशि रोकी
उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सैन्य सहायता राशि फिलहाल रोक दी है. व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि ऐसी सहायता इस बात पर निर्भर करेगी कि पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर आतंकवाद का किस तरह जवाब देता है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर अमेरिका को ‘झूठ और धोखे’ के सिवाए कुछ ना देने और पिछले 15 वर्षों में 33 अरब डॉलर की सहायता देने के बदले में आतंकवादियों को ‘पनाहगाह’ देने का आरोप लगाया. इसके बाद ही अमेरिका ने इस बात की पुष्टि की.

Trending news