यहां रेगिस्तान से होता है सागर का मिलन, क्या आपको है ऐसे रोचक तथ्यों की जानकारी
Advertisement

यहां रेगिस्तान से होता है सागर का मिलन, क्या आपको है ऐसे रोचक तथ्यों की जानकारी

Knowledge News: दुनिया बड़ी रोचक भी है. आपने भी इससे जुड़े ऐसे तथ्यों के बारे में सुना होगा, जिन्हें बहुत से लोग नहीं जानते हैं. आज कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों से आपको रूबरू कराते हैं, जिन्हें जानने के बाद भी लोग उसपर यकीन करने से पहले कई बार सोचेंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: यह दुनिया जितनी खूबसूरत है, उतनी ही रोचक भी है. आपने इस दुनिया से जुड़े ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में सुना होगा, जो लोगों को हैरान कर देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद शायद आप उस पर यकीन करने से पहले कई बार सोचेंगे.

  1. दुनिया के अजब-गजब फैक्ट्स
  2. जानकर हैरान रह जाते हैं लोग
  3. 'पहली बार में नहीं होता यकीन'

उदाहरण के लिए नदिया सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद सागर से मिल जाती हैं. लेकिन आपने ने नहीं सुना होगा कि कोई रेगिस्तान किसी समुद्र से जाकर मिलता हो. पढ़ने में अटपटा लगता है लेकिन ये सच है कि दुनिया में एक ऐसा देश है जहां ऐसा होता है. आइए देते हैं आपको दुनिया के कुछ अजब-गजब फैक्स की जानकारी जिन्हें देखकर आपका ज्ञान और बढ़ जाएगा.

सबसे ज्यादा पीने लायक पानी कहां है?

सबसे पहले बात ड्रिंकिंग वाटर की ऐसा इसलिए क्योंकि दुनियाभर में पीने के पानी की किल्लत कितनी ज्यादा है, ये तो जगजाहिर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर वो कौन सा देश है, जहां दुनिया में सबसे ज्यादा पीने लायक पानी है? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि इस सवाल का जवाब कुछ वैश्विक सालाना रिपोर्ट्स के साथ बदलता है.

साल 2021 की बात करें तो फिलहाल जिस देश का पानी सबसे सेफ है उसका नाम न्यूजीलैंड है. पूरी दुनिया में यहां के पानी को बहुत सुरक्षित माना जाता है. यहां नल के पानी को शुद्ध करने के लिए देश का अपना एडवांस फिल्ट्रेशन सिस्टम है. यहां स्वास्थ्य मंत्रालय ने पानी की क्वालिटी को लेकर सख्त स्टैंडर्ड बना रखे हैं. पीने के पानी को 95% तक बेहतरीन क्वालिटी का बनाने के लिए 1995 में न्यूज़ीलैंड ने लक्ष्य बनाया था जिसे उन्होंने 2015 में हासिल कर लिया था.

ये भी पढ़ें- जमीन के नीचे बसा है यह अनोखा टाउन, सब कुछ अंडरग्राउंड; मानो या न मानो सच है

सबसे साफ नदी

भारत के मेघालय में एक नदी है 'उमंगोट नदी', जिसकी गिनती देश की सबसे साफ नदियों में होती है. यह मावल्यान्नांग गांव के पास है, जिसे एशिया का सबसे स्वच्छ गांव कहा जाता है. गांव में करीब 300 घर हैं और सभी मिलकर इस नदी की साफ-सफाई करते हैं. सबसे खास बात ये है कि इस नदी में गंदगी फैलाने पर लोगों से 5000 रुपये तक का जुर्माना वसूला जाता है.

सागर से मिलता रेगिस्तान

नामीबिया में एक ऐसी जगह है, जहां अटलांटिक महासागर यहां के वेस्ट कोस्ट रेगिस्तान से मिलता है. यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, जो करीब साढ़े पांच करोड़ साल से भी ज्यादा पुराना है. खास बात ये है कि यहां दिखने वाले रेत के टीले पूरी दुनिया में सबसे बड़े हैं.  

रेगिस्तान में मूवी थिएटर

अब आपको एक मूवी थिएटर (Movie Theater) के बारे में बताने जा रहे हैं. जो रेगिस्तान (Movie Theater in Desert) के बीचों बीच बनाया गया था. सिनाई प्रायद्वीप स्थित रेगिस्तान में अनोखा मूवी थियेटर बनाया गया था.

fallback

आपको इस मूवी थियेटर की तस्वीर देखकर कुछ अजीब सा जरूर लग रहा होगा. आप यह भी सोच रहे होंगे कि कैसे रेगिस्तान में मूवी थियेटर बनाया गया और उसमें आज तक कोई फिल्म भी नहीं चलाई गई. आपने फोटो में रेगिस्तान के बीचों बीच सैकड़ों कुर्सियां देंखी तो यह भी बताते चलें कि सैकड़ों सालों से यह मूवी थियेटर खंडहर में तब्दील हुआ पड़ा है. अब यह जगह सिर्फ पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है.

इस थिएटर को फ्रांस के एक व्यक्ति ने बनवाया था. इस शख्स को भांग पीना बहुत पसंद था. उसके पास बहुत ही ज्यादा पैसे थे, जिनको वह बर्बाद करना चाहता था. बताया जाता है कि वह अपने दोस्तों के साथ एक दिन सिनाई रेगिस्तान घूमने गया था. अपने साथ वह सिनेमाघर का पूरा सामान लेकर गया था.

नोट किससे बनते हैं?

अगर आप से कोई सवाल करता है कि नोट किससे बनते हैं, तो अधिकतर लोगों का जवाब कागज होगा. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नोट कागज के नहीं बल्कि कपास के बनते हैं. इसके पीछे एक कारण है. दरअसल, कपास कागज की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं. इसलिए वो जल्दी फटते नहीं हैं. भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में नोट बनाने के लिए कपास का इस्तेमाल किया जाता है.

कपास के रेशे में लेनिन नाम का फाइबर होता है. नोट बनाते वक्त कपास के साथ-साथ गैटलिन और आधेसिवेस नाम के सोलुशन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे नोट की उम्र लंबी हो जाती है. भारतीय नोटों में सबसे ज्यादा सिक्योरिटी फीचर होते हैं, जिसकी वजह से नकली या जालसाली नोटों पर आसानी से रोक लग सकती है. भारतीय नोटों का डिजाइन भी समय-समय पर बदला जाता है. 

 

 

 

Trending news