नवाज शरीफ बोले - मुझे जिंदगी भर के लिए सियासत से दूर करने की कोशिश
Advertisement

नवाज शरीफ बोले - मुझे जिंदगी भर के लिए सियासत से दूर करने की कोशिश

एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने शरीफ को उनकी पार्टी की कमान संभालने के लिए नाकाबिल करार दिया था. 

. 68 साल के शरीफ को पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री पद से अयोग्य करार दिया था.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज आरोप लगाया कि उन्हें जिंदगी भर के लिए सियासत से हटाने की कोशिशें चल रही हैं. एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने शरीफ को उनकी पार्टी की कमान संभालने के लिए नाकाबिल करार दिया था. शरीफ ने इस्लामाबाद में जवाबदेही अदालत के सामने पेश होने के बाद मीडिया से बातचीत की.  इस अदालत में उन पर पनामा पेपर्स मामले में कथित भ्रष्टाचार के मामले में मुकदमा चल रहा है. उन्होंने कहा कि पार्टी की कमान संभालने के लिए अयोग्य करार देने का यह फैसला मेरे लिहाज से अनपेक्षित नहीं था. पहले उन्होंने कार्यपालिका को लाचार किया और कल उन्होंने संसद के अधिकार छीन लिये.

  1. शरीफ ने इस्लामाबाद में जवाबदेही अदालत के सामने पेश होने के बाद मीडिया से बातचीत की
  2. शरीफ पर पनामा पेपर्स मामले में कथित भ्रष्टाचार के मामले में मुकदमा चल रहा है
  3. शरीफ ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह किस पर आरोप लगा रहे हैं

शरीफ ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह किस पर आरोप लगा रहे हैं. हालांकि साफ है कि वह शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों की बात कर रहे थे. 68 साल के शरीफ को पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री पद से अयोग्य करार दिया था. उन्होंने कहा कि कल का फैसला सुप्रीम कोर्ट के 28 जुलाई के फैसले की आगे की कड़ी ही है जब उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटाया गया था.  उन्होंने कहा कि उन्हें हमेशा के लिए राजनीति से हटाने के लिए मशक्कत चल रही है. 

यह भी पढ़ें- न्यायपालिका और सेना मेरी दुश्मन बन गई हैं : नवाज शरीफ

शरीफ द्वारा बांटे गए टिकट भी रद्द
कोर्ट ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग को भी निर्देश दिया है कि नवाज शरीफ द्वारा चुनावों के लिए दिए गए टिकटों को भी रद्द किया जाए. पाकिस्तान में इस समय पीएमएल-ए पार्टी सत्ता में है. अगले महीने यहां चुनाव होने जा रहे हैं. पार्टी को अब फिर नए सिरे से टिकटों का वितरण करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से यह भी कहा है कि पार्टी के दस्तावेजों में से अध्यक्ष के कॉलम से नवाज शरीफ का नाम हटा दिया जाए.  

विपक्षी दलों ने जताई खुशी
पाकिस्‍तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि सत्तारूढ दल अब किसी भी हालत में हाल में चुनाव नहीं जीत पाएगा. पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) के प्रमुख ताहिरुल कादरी ने कहा कि नवाज शरीफ का अपनी ही पार्टी से हटना ही राज्य की जीत है. उन्होंने कहा कि उसके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में जल्द ही पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया जाएगा.इसी साल जनवरी में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव अधिनियम 2017 के खिलाफ याचिकाओं को स्वीकार किया था.

ये याचिकाएं आवामी मुस्लिम लीग (AML), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) तथा अन्य राजनीतिक दलों द्वारा दायर की गई थीं.इलेक्टोरल रिफॉर्म्स बिल 2017 की मंजूरी ने नवाज शरीफ के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष बनने का मार्ग प्रशस्त किया था. यब बिल संसद के दोनों सदनों ने पारित किया था. इस बिल का सेक्शन 203 ही विवाद की जड़ बना था.

अक्टूबर, 2016 में दोबारा बने थे अध्यक्ष
पीएमएल (एन) ने एक अंतरदलीय चुनाव में 66 वर्षीय शरीफ को निर्विरोध फिर से पार्टी प्रमुख चुन लिया. पार्टी के वरिष्ठ नेता राजा जफरूल हक पार्टी के चेयरमैन चुने गए थे. पार्टी के वरिष्ठ नेता सरताज अजीज, सर अंजाम खान, याकूब खान और मीर चंगेज खान मारी को पार्टी उपाध्यक्ष चुना गया था.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news