आतंकी संगठनों को नेस्तनाबूद करने की ताकत रखता है भारत, अगर संयुक्त राष्ट्र और SCO दे साथ
Advertisement

आतंकी संगठनों को नेस्तनाबूद करने की ताकत रखता है भारत, अगर संयुक्त राष्ट्र और SCO दे साथ

भारत ने कहा है कि आतंकी संगठनों और नेटवर्कों को पूरी तरह नेस्तनाबूद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बीच व्यापक सहयोग की और आतंकियों को पनाह देने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की जरूरत है.

फाइल फोटो

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने कहा है कि आतंकी संगठनों और नेटवर्कों को पूरी तरह नेस्तनाबूद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बीच व्यापक सहयोग की और आतंकियों को पनाह देने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की जरूरत है.

दो साल तक चली प्रक्रिया के बाद जून 2017 में भारत एससीओ का पूर्ण सदस्य बना था. संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि तन्मय लाल ने कहा कि संरा और एससीओ के बीच सहयोग का सकारात्मक असर क्षेत्रीय सुरक्षा, आर्थिक सहयोग, पारगमन तथा ऊर्जा संबंध और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने पर पड़ेगा.

संरा एवं एससीओ के दूसरे उच्च स्तरीय विशेष कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘ आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ लड़ाई संयुक्त राष्ट्र और एससीओ के बीच व्यापक सहयोग का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र हो सकता है.’’ 

लाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय आपसी सहयोग से ही आतंकी संगठनों और नेटवर्कों को तबाह कर सकता है, उनकी पहचान कर सकता है, जवाबदेह ठहरा सकता है और उनके खिलाफ सख्त कदम उठा सकता है जो आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं, उसका समर्थन और वित्त पोषण करते हैं और आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया करवाते हैं.

Trending news