Nepal में Mountaineering Guides को मिलेगा लाइसेंस, जल्द जारी होगा नोटिस
Advertisement

Nepal में Mountaineering Guides को मिलेगा लाइसेंस, जल्द जारी होगा नोटिस

पर्वतारोही गाइडों (Mountaineering guides) को इस से पहले कभी लाइंसेंस नहीं दिया गया है. लाइसेंस मिलने पर गाइड देश के पहाड़ों पर चढ़ने में पर्वतारोहियों (Mountaineers) की मदद करेंगे.

Nepal में Mountaineering Guides को मिलेगा लाइसेंस, जल्द जारी होगा नोटिस

काठमांडू:  नेपाल (Nepal) सरकार जल्द ही पर्वतारोही गाइडों (Mountaineering guides) के लिए लाइसेंस (License) जारी कर सकती है. नेपाल की एक संस्था नेपाल माउंटेनियरिंग एसोसिएशन (Nepal Mountaineering Association) ने सरकार से सिफारिश की थी कि गाइडों को पर्वतारोहियों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी जाए. और अब पर्वतारोही गाइडों (Mountaineering guides) के लिए लाइसेंस जारी किया जा रहा है.

  1. नेपाल के पर्वतारोही गाइडों के मिलेगा लाइसेंस
  2. लाइसेंस के लिए जल्द जारी होगा नोटिस
  3. लाइसेंसधारी गाइड पर्वतारोहियों की मदद करेंगे

समाचार एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua News) के मुताबिक, पर्वतारोहण क्षेत्र में नेपाल (Nepal) की एक संस्था नेपाल माउंटेनियरिंग एसोसिएशन  (Nepal Mountaineering Association) की सिफारिश के आधार पर सरकार ने गाइडों को पर्वतारोहियों (Mountaineers) के साथ यात्रा करने की अनुमति दी थी.

पर्वतारोहियों की मदद करेंगे गाइड 

पर्यटन विभाग अंडरसेक्रेटरी मीरा आचार्य का कहना है "हम पहली बार पर्वतारोही गाइडों  (Mountaineering guides) के लिए लाइसेंस जारी कर रहे हैं. लाइसेंसधारी गाइड देश के पहाड़ों पर चढ़ने में पर्वतारोहियों (Mountaineers) की मदद करेंगे.'' उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में लाइसेंस (License) प्राप्त करने के मानदंडों के बारे में एक नोटिस जारी किया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि नोटिस जारी होने के ठीक बाद इस नीति को लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: इन दो जांबाज बेटियों ने फतह कर डाली चोटी, अब जानिए क्या है अगला प्लान

ज्यादातर गाइड प्रसिद्ध शेरपा समुदाय से हैं

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए नेपाल पर्वतारोहण संघ के पूर्व अध्यक्ष आंग शेरिंग शेरपा का कहना है कि देश में 8,000 से अधिक पर्वतारोही गाइड हैं.अधिकांश पर्वतारोही गाइड नेपाल के शेरपा समुदाय से हैं, जो पर्वतारोहण के लिए विश्व प्रसिद्ध है.

Trending news