नेपाल की जमीन पर बढ़ते चीनी कब्जे के खिलाफ विपक्षी नेता का हल्ला बोल, कब्जे का सबूत भी दिया
Advertisement

नेपाल की जमीन पर बढ़ते चीनी कब्जे के खिलाफ विपक्षी नेता का हल्ला बोल, कब्जे का सबूत भी दिया

नेपाली कांग्रेस (Nepali Congress) के ताकतवर नेता जीवन बहादुर शाही (Jeevan Bahadur Shahi) ने नेपाल सरकार पर जोरदार हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कम्युनिस्ट सरकार ने चीन के सामने सरेंडर कर दिया है. और चीन नेपाल की जमीन कब्जा ही जा रहा है.

फाइल फोटो

काठमांडू: नेपाली कांग्रेस (Nepali Congress) के ताकतवर नेता जीवन बहादुर शाही (Jeevan Bahadur Shahi) ने नेपाल सरकार पर जोरदार हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कम्युनिस्ट सरकार ने चीन के सामने सरेंडर कर दिया है. और चीन नेपाल की जमीन कब्जा ही जा रहा है. उन्होंने कहा कि चीन ने नेपाल के कम से कम 7 जिलों में जमीन कब्जाई है. शाही ने चीनी कब्जे का बाकायदा सबूत भी दिया.

  1. नेपाल की विपक्षी पार्टी के नेता ने किया चीनी चालबाजियों का खुलासा
  2. नेपाल की जमीन पर चीनी कब्जे का दिया सबूत
  3. नेपाल सरकार ने चीन के सामने किया सरेंडर! 

हमला में चीनी कब्जे का दिया सबूत
जीवन बहादुर शाही ने नेपाल की जमीन हुमला में चीनी कब्जे का सबूत मीडिया में भी जारी किया. उन्होंने कहा कि चीन ने नेपाल की जमीन को कब्जा करके हुमला में कई बिल्डिंग खड़ी कर ली है और वो स्थानीय आबादी को भी चीन में शामिल होने के लिए ललचा रहा है. उन्होंने कहा कि चीन हुमला इलाके में तेजी से निर्माण कार्य कर रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पिलर नंबर 12 के पास किया कब्जा
नेपाल और चीन सीमा पर पहले से तय अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पिलर नंबर 12 को चीनियों ने गायब कर दिया है और वो लगातार नेपाली इलाके में निर्माण कार्य करते हुए जमीन को अपना बता रहे है. उन्होंने कहा कि मामले की शिकायत करने वाले एक अधिकारी को नेपाल सरकार ने सस्पेंड कर दिया. यही नहीं, चीनी अधिकारी और सुरक्षा कर्मी अब नेपाल के लोगों को ही उनकी जमीन पर नहीं जाने दे रहे हैं. पहले इस जमीन तो चारागाह के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब पूरे इलाके पर चीन का कब्जा है.

मानसरोवर तक नजर रखी जा सकने वाली जमीन पर भी चीनी कब्जा
शाही ने कहा कि चीन ने हुमला के अलावा लापचा जिले में ही अन्य जगहों पर कब्जा किया है। खासकर वो जगह, जहां से मान सरोवर पर नजर रखी जा सकती है.  उन्होंने कहा कि नेपाल की सत्ताधारी पार्टी नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) ने नेपाल की जमीन को चीन के सामने सरेंडर कर दिया है. जो देश की संप्रभुता के लिए बड़ा खतरा है. उन्होंने कहा कि उनके की पार्टी इसका तीखा विरोध करती रहेगी.

VIDEO

Trending news