Zee Rozgar Samachar

UK में 'नए Coronavirus' ने दी दस्तक, संक्रमण को रोकने के लिए लगा सख्त Lockdown

पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा, नए किस्म का वायरस पहले के कोविड-19 से ज्यादा घातक है या नहीं और इस पर वैक्सीन कितनी असरदार होगी इसके हमारे पास अभी तक कोई सबूत नहीं है लिहाजा हमें इससे सावधान रहने की जरूरत है.  जॉनसन ने कोविड-19 अलर्ट सिस्टम में चौथे टियर को बनाने का ऐलान किया.

UK में 'नए Coronavirus' ने दी दस्तक, संक्रमण को रोकने के लिए लगा सख्त Lockdown
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः लंदन (London) में इन दिनों नए तरह के कोरोना वायरस (Coronavirus) का तेजी से प्रकोप फैल रहा है. दिन ब दिन नए कोविड वैरिएंट के मामले लगातार बढ़ते ही जा रही हैं. लिहाजा एक बार फिर लंदन में रविवार (20 दिसंबर) से सख्त लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है. लंदन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने शनिवार को देश की राजधानी में एक बार फिर राष्ट्रीय लॉकडाउन लागू कर दिए हैं.

फेल हुआ क्रिसमस सेलिब्रेशन का प्लान
नए किस्म के घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के मामलों की रोकथाम के लिए पीएम बोरिस ने टियर थ्री के बाद अब टियर 4 सिस्टम (Tier 4) का सख्त लॉकडाउन लगाया है. इसके साथ ही जॉनसन ने क्रिसमस के दौरान प्रतिबंधों में दी जाने वाली छूट को भी कैंसिल कर दिया है. पीएम जॉनसन ने डाउनिंग स्ट्रीट से टीवी संदेश में कहा, "यह बताते हुए मेरा मन बहुत भारी है कि हमने जिस तरह से क्रिसमस सेलिब्रेशन का प्लान किया था अब हम वैसा नहीं कर सकते हैं.'' उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि लॉकडाउन के अलावा मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है और नया कोविड-19 वायरस तेजी से अपना संक्रमण फैलाता जा रहा रहा है. मतलब साफ है कि लंदन में सरकार की ओर से जिन 5 दिन तक क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए छूट दी गई थी वो अब रद्द कर दी गई है. 

ये भी पढ़ें-ब्रिटेन में फैला नए प्रकार का कोविड-19, WHO ने कोरोना वैक्सीन पर दिया बड़ा बयान

टियर 4 में ये होंगे कड़े नियम
पीएम जॉनसन ने कहा, नए किस्म का वायरस पहले के कोविड-19 से ज्यादा घातक है या नहीं और इस पर वैक्सीन कितनी असरदार होगी इसके हमारे पास अभी तक कोई सबूत नहीं है लिहाजा हमें इससे सावधान रहने की जरूरत है. लोगों की सेहत और नए वायरस के बढ़ने से जॉनसन ने कोविड-19 अलर्ट सिस्टम में चौथे टियर को बनाने का ऐलान किया, जिसमें इंग्लैंड के कस्बे और क्षेत्र आएंगे. बता दें कि यहां अब तक टियर थ्री लागू था, जहां सबसे कड़े प्रतिबंध लागू थे लेकिन अब चौथे टियर लागू किया गया है. नए प्रतिबंध रविवार सुबह से लेकर 30 दिसंबर तक लागू रहेगा. टियर 4 एक तरह से राष्ट्रीय लॉकडाउन के समान है. इस प्रतिबंध के तहत लोगों को घर पर रहना होगा, बिना किसी कारण घर से निकलने पर पाबंदी होगी. जिम, रेस्तरां, योगा क्लासेस आदि बंद रहेंगे. 

ये भी पढ़ें-Britain में दिखा कोरोना का नया अवतार, Vaccine के असर पर उठने लगे सवाल

पिछले सप्ताह हुई थी नए वायरस की पहचान
गौरतलब है कि हाल ही में ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी मैट हैंकॉक (Matt Hancock) ने दावा करते हुए कहा था कि देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की पहचान हुई हैं. WHO के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने एक बयान में कहा था, 'हमने घातक कोरोना वायरस के एक नए रूप की पहचान की है, जो इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में तेजी से फैलने से जुड़ा हो सकता है. शुरुआती विश्लेषण से पता चलता है कि यह संस्करण मौजूदा वेरिएंट की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है. हैनकॉक ने आगे कहा कि कम से कम 60 अलग-अलग स्थानीय अधिकारियों ने कोरोना वायरस संक्रमण के नए प्रकार को देखा है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.