Next Australia Prime Minister: ऑस्ट्रेलिया के आम चुनावों में इस पार्टी का दबदबा, एंथनी अल्बानीस बने देश के नए PM
Advertisement
trendingNow11192791

Next Australia Prime Minister: ऑस्ट्रेलिया के आम चुनावों में इस पार्टी का दबदबा, एंथनी अल्बानीस बने देश के नए PM

Next Australia Prime Minister Anthony Albanese: ऑस्ट्रेलिया की जनता ने अपना नया प्रधानमंत्री चुन लिया है. इस बार के आम चुनाव में वर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिशन की हार हुई है. वहीं नई सरकार के समर्थकों में जश्न का माहौल है.

फाइल फोटो

Anthony Albanese elects as new Australia Prime Minister: ऑस्ट्रेलिया के आम चुनावों में वर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिशन (Scott Morrison) को तगड़ा झटका लगा है. वहीं लेबर पार्टी (Labor Party) का दबदबा दिखाई दिया और उसके नेता एंथनी अल्बानीस ऑस्ट्रेलिया को देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया.

आखिरी नतीजों का ऐलान होने के बाद 59 साल के एंथनी अल्बानीस ने देश की जानका का आभार जताया है. देश का 31वां प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद उन्होंने कैंपरडाउन उपनगर में मतदाताओं को धन्यवाद देते हुए सिडनी (Sydney) में हुई अपनी परवरिश का उल्लेख किया.

बचपन को याद कर भावुक हुए नए पीएम

अल्बानीस ने अपने समर्थकों से कहा, ‘यह हमारे महान देश के बारे में बहुत कुछ कहता है कि एक पेंशनभोगी अकेली मां का बेटा, जो कैंपरडाउन में सार्वजनिक आवास में पला-बढ़ा, वह आज रात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में आपके सामने खड़ा हो सकता है’

उन्होंने कहा, ‘हर माता-पिता अपनी अगली पीढ़ी के लिए बेहतर की उम्मीद करते हैं. मेरी मां ने मेरे लिए एक बेहतर जिंदगी का सपना देखा था और मुझे उम्मीद है कि मेरी यात्रा ऑस्ट्रेलियाई लोगों को सितारों की बुलंदियों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करेगी’ 

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने पाकिस्तान से की भारत की तुलना, लंदन में कहा- 'भारत अब अच्छा देश नहीं'

बहुमत की सरकार या गठबंधन अभी साफ नहीं

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि अल्बानीस की पार्टी बहुमत के साथ सरकार बना सकती है या उसे निर्दलीय अथवा अन्य छोटे दलों के निर्वाचित सांसदों का समर्थन चाहिए होगा. डाक मतपत्रों की गिनती अभी जारी है, जिससे कई दिनों तक मतगणना चलने की संभावना है और इसे देखते हुए अल्बानीस संभवतः रविवार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं, ताकि वह तोक्यो में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंगलवार के क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग ले सकें.

विश्लेषकों का मानना है कि जलवायु और कोविड-19 के अलावा महिलाओं के अधिकारों, राजनीतिक अखंडता और प्राकृतिक आपदाओं जैसे कई मुद्दों से निपटने में देश के निवर्तमान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और उनकी टीम की नाकामी चुनाव में उनकी हार का कारण बनी.

ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टर्स कॉर्प (एबीसी) की खबर के अनुसार, सरकार बनाने के लिए निचले सदन प्रतिनिधि सभा में 76 सीटों की आवश्यकता है और रविवार दोपहर तक 67 प्रतिशत वोट की गिनती के साथ 71 सीट पर जीत दर्ज करने वाली लेबर पार्टी को विजयी घोषित किया गया है. लिबरल नेशनल गठबंधन को महज 52 सीटें मिली हैं. निर्दलीयों या छोटे दलों के उम्मीदवारों ने 15 सीटें जीती हैं, जिनमें पर्यावरण केंद्रित ग्रीन पार्टी ने तीन सीटों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने अन्य 12 सीटों पर जीत दर्ज की है.

ये भी पढ़ें- Exclusive: अकेले 'बाबा' नहीं, शिव के 11वें रुद्रावतार हनुमान भी हैं ज्ञानवापी में मौजूद, कम लोगों को होगी ये जानकारी

धरती बचाने पर फोकस

अल्बानीस ने ऑस्ट्रेलिया के लोगों को एक साथ लाने, सामाजिक सेवाओं में निवेश बढ़ाने और ‘जलवायु युद्धों को समाप्त करने’ का संकल्प लिया. अल्बानीस ने अपनी जीत को रविवार सुबह ‘वास्तव में एक बड़ा क्षण’ बताया. उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘यह मेरे जीवन का एक बड़ा क्षण है, लेकिन मैं चाहता हूं कि यह देश के लिए एक बड़ा क्षण हो. मैं देश बदलना चाहता हूं. मैं इस देश में राजनीति के काम करने के तरीके को बदलना चाहता हूं’. वहीं, ग्रीन पार्टी के नेता एडम बैंड्ट ने कहा कि उनकी पार्टी ‘जलवायु संकट से निपटने’ के लिए अगली सरकार के साथ काम करना चाहती है और उन्होंने कहा कि ‘असमानता का संकट’ ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा है.

LIVE TV

 

Trending news