Nigeria: आत्मघाती हमलों से दहला नाइजीरिया, 18 की मौत, महिला सुसाइड बॉम्बर्स ने 3 जगहों को बनाया निशाना
Advertisement
trendingNow12316057

Nigeria: आत्मघाती हमलों से दहला नाइजीरिया, 18 की मौत, महिला सुसाइड बॉम्बर्स ने 3 जगहों को बनाया निशाना

Nigeria Suicide Attack: जिस इलाके में यह हमले हुए वो जिहादी ग्रुप बोको हराम द्वारा की जा रही हिंसा से एक दशक से अधिक समय से त्रस्त है. हालांकि ग्रुप ने इन हमलों के लिए तुरंत जिम्मेदारी नहीं ली.

Nigeria: आत्मघाती हमलों से दहला नाइजीरिया, 18 की मौत, महिला सुसाइड बॉम्बर्स ने 3 जगहों को बनाया निशाना

Nigeria Suicide Attack News: उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया में एक शादी, एक अस्पताल और एक अंतिम संस्कार को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 19 गंभीर रूप से घायल हो गए. राज्य पुलिस के अनुसार, शनिवार को ग्वेजा शहर में हुए तीन धमाकों में से एक में,  एक महिला सुसाइड बॉम्बर अपनी पीठ पर एक बच्चे को बांधकर शादी समारोह के बीच पहुंच गई.

द गार्डियन के मुताबिक बोर्नो राज्य पुलिस के प्रवक्ता नाहुम केनेथ दासो ने बताया, 'लगभग 1545 (1445 GMT) पर एक महिला ने अपनी पीठ पर एक बच्चे को लेकर एक भीड़ भरे मोटर पार्क में अपने साथ रखे एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस को विस्फोट कर दिया.'

अस्पताल और अंतिम संस्कार को भी बनाया निशाना
महिला आत्मघाती हमलावरों ने उसी शहर में एक अस्पताल को भी निशाना बनाया, जो कैमरून की सीमा के पार स्थित है.

अधिकारियों ने बताया कि बाद में शादी के धमाके के पीड़ितों के अंतिम संस्कार में एक और हमला किया गया. जिस इलाके में यह हमले हुए वो जिहादी ग्रुप बोको हराम द्वारा की जा रही हिंसा से एक दशक से अधिक समय से त्रस्त है. हालांकि ग्रुप ने इन हमलों के लिए तुरंत जिम्मेदारी नहीं ली.

एपी के मुताबिक तीनों जगहों पर हमलों को महिला आत्मघाती हमलावरों ने ही अंजाम दिया 

बोर्नो राज्य की इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रमुख बरकिंडो सैडू ने कहा कि अब तक 'बच्चों, पुरुषों, महिलाओं और गर्भवती महिलाओं सहित 18 लोगों की मौत' की सूचना मिली है. उन्होंने कहा कि उन्नीस 'गंभीर रूप से घायल' लोगों को क्षेत्रीय राजधानी मैदुगुरी ले जाया गया, जबकि 23 अन्य लोगों को निकालने का इंतज़ार है.

बोका हराम कर चुका है आत्मघाती हमलों में महिलाओं का इस्तेमाल
बोको हराम ने हाल के वर्षों में अपनी ज़मीन खो दी है, लेकिन जिहादी ग्रामीण समुदायों पर नियमित रूप से हमला करते रहते हैं. बोको हराम ने आत्मघाती हमलों को अंजाम देने के लिए बार-बार युवतियों और लड़कियों को तैनात किया है.

ग्रुप ने 2014 में ग्वोजा पर कब्जा कर लिया था. उस वक्त इसके आतंकवादियों ने उत्तरी बोर्नो के बड़े इलाके पर कब्ज़ा कर लिया था.

2015 में चाडियन बलों की मदद से नाइजीरियाई सेना ने शहर को वापस अपने कब्ज़े में ले लिया था, लेकिन ग्रुप ने शहर के पास पहाड़ों से हमले करना जारी रखा है.

बोको हराम ने छापे मारे हैं, पुरुषों की हत्या की है और जलाऊ लकड़ी और बबूल के फल की तलाश में शहर से बाहर निकलने वाली महिलाओं का अपहरण किया है.

हिंसा में हजारों लोगों ने गवाई जान
हिंसा में 40,000 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं और उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया में लगभग 2 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं.

संघर्ष पड़ोसी नाइजर, कैमरून और चाड तक फैल गया है, जिससे आतंकवादियों से लड़ने के लिए एक क्षेत्रीय सैन्य गठबंधन का गठन हुआ है.

Trending news