यहां खुदाई में मिले 9 करोड़ साल पुराने Dinosaur के अवशेष, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
Advertisement

यहां खुदाई में मिले 9 करोड़ साल पुराने Dinosaur के अवशेष, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Nine Crore Years Old Dinosaur: इस नई प्रजाति के डायनासोर का वजन करीब 1 हजार किलोग्राम होता था. वहीं इनकी लंबाई साढ़े सात से आठ मीटर के बीच होती है.

डायनासोर | फोटो साभार: Tsukuba यूनिवर्सिटी

ताशकंद: आज से करोड़ों साल पहले धरती पर डायनासोर (Dinosaur) रहते थे लेकिन अब उनसे जुड़ा एक बड़ा खुलासा हुआ है. उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में वैज्ञानिकों ने डायनासोर की एक नई प्रजाति Carcharodontosaurian को खोज निकाला है. वैज्ञानिकों ने डायनासोर की इस प्रजाति नाम Ulughbegsaurus Uzbekistanensis रखा है.

  1. यूरोप से ईस्ट एशिया तक फैले थे ये डायनासोर
  2. इन डायनासोर के दांत शार्क जैसे थे
  3. रेगिस्तान में मिले डायनासोर के अवशेष

मिल गए डायनासोर के अवशेष

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, डायनासोर के अवशेष को उज्बेकिस्तान के Kyzylkum रेगिस्तान में खुदाई के बाद निकाला गया. उज्बेकिस्तान में पाए गए डायनासोर के अवशेष नए प्रजाति के हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये डायनासोर अफ्रीकन हाथी से बड़े थे.

ये भी पढ़ें- अस्पताल के महिला वार्ड में बुर्का पहनकर घुसा डॉक्टर का ड्राइवर, ऐसे हुआ भंडाफोड़

स्टडी में किया गया ये दावा

डॉक्टर योशित्सुगु कोबायशी ने बताया कि Ulughbegsaurus Uzbekistanensis के मिलने से अवशेषों के रिकॉर्ड में एक गैप पूरा हो गया है. इस प्रजाति के डायनासोर यूरोप से ईस्ट एशिया तक फैले हुए थे. ये डायनासोर आज से करीब 9 करोड़ साल पहले पृथ्वी पर रहते थे. इन डायनासोर को 'Shark Toothed Lizard' भी कहा जाता है क्योंकि इनके दांत शार्क की तरह होते हैं.

ऐसे रखा गया डायनासोर की प्रजाति का नाम

बता दें कि डायनासोर की इस प्रजाति का नाम वैज्ञानिकों ने 15वीं शताब्दी के टिमुरिड वंश के राजा Ulugh Beg के नाम पर रखा है. उनका शासन सेंट्रल एशिया के इलाके में थे.

ये भी पढ़ें- मिल गई 'सुअर के मुंह' वाली दुर्लभ शार्क, जानिए क्यों आया शरीर की बनावट में बदलाव

स्टडी में दावा किया गया है कि Ulughbegsaurus प्रजाति के डायनासोर की लंबाई 7.5 मीटर से 8 मीटर तक होती थी. वहीं इनका वजन 1 हजार किलोग्राम के करीब था.

LIVE TV

Trending news