उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण मामले में IAEA का खुलासा, कहा- अभी कुछ नहीं हुआ है
Advertisement

उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण मामले में IAEA का खुलासा, कहा- अभी कुछ नहीं हुआ है

 परमाणु कार्यक्रमों पर नजर रखने वाले संयुक्त राष्ट्र के संगठन ने कहा है कि इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि परमाणु निरस्त्रीकरण के संकल्प के बाद उत्तर कोरिया ने अपनी परमाणु गतिविधियों पर विराम लगाया है

. आईएईए ने कहा कि उसने प्राप्त सूचना और उपग्रह की तस्वीरों के आधार पर निगरानी बढ़ा दी है.(फाइल फोटो)

वियना: परमाणु कार्यक्रमों पर नजर रखने वाले संयुक्त राष्ट्र के संगठन ने कहा है कि इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि परमाणु निरस्त्रीकरण के संकल्प के बाद उत्तर कोरिया ने अपनी परमाणु गतिविधियों पर विराम लगाया है. उत्तर कोरिया के आधिकारिक नाम डीपीआरके का उल्लेख करते हुए इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (आईएईए) की ओर आज जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है, “डीपीआरके के परमाणु कार्यक्रम के जारी रहने और उसमें प्रगति होने एवं डीपीआरके के बयान से गंभीर चिंता पैदा होती है. ” आईएईए के महानिदेशक युकिया अमानो ने कल इस रिपोर्ट का प्रकाशन किया.  इसे सितंबर में आईएईए की बोर्ड बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा.

साल 2009 में प्योंगयांग ने आईएईए के निरीक्षकों को योंगब्योन परमाणु स्थल से निष्कासित कर दिया था और उसके बाद से अपने क्षेत्र में आईएईए के निरीक्षकों को प्रवेश की अनुमति देने से मना कर रहा है. आईएईए ने कहा कि उसने प्राप्त सूचना और उपग्रह की तस्वीरों के आधार पर निगरानी बढ़ा दी है. 

अंतिम रूप से परमाणुमुक्त होने तक उत्तर कोरिया पर जारी रहेगा प्रतिबंध: अमेरिका
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उत्तर कोरिया के ‘ अंतिम ’ रूप से परमाणुमुक्त होने तक उस पर प्रतिबंध जारी रहेगा. प्योंगयांग में बैठकों के बाद पोम्पियो ने  यह बयान  जारी किया. उन्होंने कहा कि हम उत्तर कोरिया से बातचीत को ले कर काफी संतुष्ट हैं. काफी सकारात्मक माहौल में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए बातचीत हुई है . लेकिन प्रतिबंध तब तक जारी रहेंगे जब तक कि उत्तर कोरिया पूर्ण रूप से सत्यापित तरीके से परमाणुमुक्त नहीं हो जाता. 

जापान के दौरे पर थे अमेरिका के विदेश मंत्री 
पोम्पियो तोक्यो में जापान और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों को बातचीत के बारे जानकारी देने आए थे. उन्होंने उत्तर कोरिया के साथ वार्ता को रचनात्मक बताया. पोम्पियो के प्योंगयांग से रवाना होने के बाद उत्तर कोरिया ने नाराजगी भरा बयान जारी कर अमेरिका की तेजी से परमाणु निरस्त्रीकरण की मांग को खारिज करते हुये उसे ‘ गैंगस्टर की तरह ’ की मांग करार दिया.  

परमाणु निरस्त्रीकरण पर सकारात्मक है बातचीत 
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने जापान और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए लंबी बातचीत हुई है. बातचीत काफी सकारात्मक रही है. उम्मीद है की इसके परिणाम जल्द दिखाई देंगे. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news