Coronavirus: अभी भारत भेजने के लिए नहीं हैं अतिरिक्त कोविड टीके : ब्रिटेन
Advertisement

Coronavirus: अभी भारत भेजने के लिए नहीं हैं अतिरिक्त कोविड टीके : ब्रिटेन

ब्रिटेन ने मंगलवार को कहा कि वह फिलहाल कोविड-19 टीकों के लिए अपनी घरेलू प्राथमिकता पर जोर दे रहा है और इस चरण में भारत जैसे जरूरतमंद देशों को मुहैया कराने के लिए उसके पास अतिरिक्त खुराकें नहीं हैं.

फाइल फोटो

लंदन: ब्रिटेन ने मंगलवार को कहा कि वह फिलहाल कोविड-19 टीकों के लिए अपनी घरेलू प्राथमिकता पर जोर दे रहा है और इस चरण में भारत जैसे जरूरतमंद देशों को मुहैया कराने के लिए उसके पास अतिरिक्त खुराकें नहीं हैं. भारत में महामारी की भयावह दूसरी लहर के संदर्भ में, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रक्रिया की निरंतर समीक्षा की जा रही है और देश 495 ऑक्सीजन टैंक, 120 वेंटिलेटर आदि का एक सहायता पैकेज भेज रहा है ताकि भारत में आपूर्ति की कमी को पूरा किया जा सके.

अभी घरेलू जरूरतों को पूरा करने पर जोर

एक सौ वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन टैंक की पहली खेप मंगलवार तड़के नई दिल्ली पहुंची. प्रवक्ता ने कहा कि हमने फरवरी में प्रतिबद्धता जतायी थी कि ब्रिटेन को होने वाली आपूर्ति से अतिरिक्त खुराकें ‘कोवैक्स खरीद पूल’ और जरूरतमंद देशों को दी जाएंगी. उन्होंने कहा कि अभी हम घरेलू मोर्चे पर जोर दे रहे हैं और हमारे पास अतिरिक्त खुराकें उपलब्ध नहीं हैं.

Trending news