रोज 40 सिगरेट पीती रही मादा चिंपैंजी, इसके पीछे का रहस्य और भी चौंकाने वाला
Advertisement

रोज 40 सिगरेट पीती रही मादा चिंपैंजी, इसके पीछे का रहस्य और भी चौंकाने वाला

उत्तर कोरिया के चिड़ियाघर में एक मादा चिंपैंजी रोज 40 सिगरेट पीती थी. दरअसल, इंसानों के मनोरंजन के लिए चिंपैंजी को सिगरेट पीना सिखाया गया. कई सारी शिकायतों के बाद उसकी आदत को छुड़ाया गया है.

रोज 40 सिगरेट पीने वाली मादा चिंपैंजी

प्योंगयांग: अक्सर इंसानों को स्मोकिंग (Smoking) करते हुए आपने देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने किसी जानवर को स्मोकिंग करते हुए देखा है? शायद नहीं देखा होगा, लेकिन उत्तर कोरिया के प्योंगयांग चिड़ियाघर (Pyongyang Zoo) में एक मादा चिंपैंजी है, जो रोज एक या दो नहीं बल्कि 40 सिगरेट पी जाती थी. वह खुद अपनी सिगरेट जलाती थी. दरअसल, चिड़ियाघर में लोगों के मनोरजंन के लिए उसे सिगरेट पीना सिखाया गया था, फिर धीरे-धीरे उसे सिगरेट पीने की लत लग गई. अभी तक इस माादा चिंपैंजी को देखने के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं. चिंपैंजी की उम्र 25 साल की है और वह सभी का आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

  1. रोज 40 सिगरेट पीती रही ये मादा चिंपैंजी
  2. इंसानों के चलते बनी चैन-स्मोकर
  3. भारी- संख्या में देखने पहुंचते हैं लोग

धुंए के छल्ले भी बनाती है अजालिया (मादा चिंपैंजी)

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस मादा चिंपैंजी का नाम अजालिया (Azalea) है, जिसे कोरियाई भाषा में 'डैले' नाम से बुलाया जाता है. इस चिंपैंजी को उत्तर कोरिया के प्योंगयांग चिड़ियाघर में रखा गया है. अजालिया चिड़ियाघर में काफी फेमस है. दूर-दूर से लोग इसे देखने पहुंचते हैं. दिन में करीब 40 सिगरेट पीने वाली ये चिंपैंजी धुंए के छल्ले भी बनाती रही. दरअसल, अजालिया को इसकी ट्रेनिंग दी गई थी. ताकी वो खुद सिगरेट जला सके. अगर दूसरा व्यक्ति भी उसके पास सिगरेट फेंक देता था, तो वह उसे भी जला लेती थी. सिगरेट पीने के अलावा वह बहुत अच्छा डांस भी करती है, जिससे लोगों का अच्छा मनोरंजन होता है. 

चिड़ियाघर में बहुत फेमस है चिंपैंजी

बता दें कि इस चिड़ियाघर में हाथी, जिराफ, पेंग्विन, गैंडे, ऊंट, मछली, मगरमच्छ,  कछुए जैसे कई जानवर हैं, लेकिन उन सब में यह चिंपैंजी बहुत अधिक लोकप्रिय है. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2016 में कोरियाई नेता किम जोन-उन के आदेश पर चिड़ियाघर का नवनीकरण किया गया, जिसके बाद ही अजालिया का नाम चर्चा में आया और वह चिड़ियाघर की स्टार बन गई.

पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स के अध्यक्ष इंग्रिड न्यू  (Ingrid) के मुताबिक, सिर्फ लोगों के मनोरंजन के लिए एक चिंपैंजी को जानबूझकर स्मोकिंग की लत लगाना गलत है. इसके अलावा स्वीडिश चिड़ियाघर विशेषज्ञ जोनास वॉल्स्ट्रॉम भी उन लोगों में शामिल थे जो मानते हैं कि चिंपैंजी के धूम्रपान को तुरंत रोकना चाहिए. कई सारी शिकायतों के बाद अजालिया की रोजाना 40 सिगरेट पीनी की लत को छुड़ाया गया.

लाइव टीवी

Trending news