उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान के आर्थिक जोन में गिरी, आपात बैठक बुलाई गई
Advertisement
trendingNow1353852

उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान के आर्थिक जोन में गिरी, आपात बैठक बुलाई गई

दुनियाभर की चेतावनियों को धता बता कर उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. अमेरिका ने इसे दुनिया के लिए खतरा बताया है. 

उत्तर कोरिया ने बुधवार की सुबह बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण किया... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनियाभर की चेतावनियों को धता बता कर उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने एक नये अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसकी जद में पूरा अमेरिकी महाद्वीप आ गया है. सरकारी टेलीविजन द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने ह्वासोंग-15 मिसाइल का परीक्षण करने की घोषणा की. अमेरिका ने इस परिक्षण पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए इसे दुनिया के लिए खतरा बताया है. अमेरिकन समय के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने बुधवार की सुबह बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया.

  1. बुधवार तड़के उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण
  2. दक्षिणी प्योंगान प्रांत से मिसाइल जापान के सागर में दागी गई थी
  3. मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक जोन गिरी, बुलाई आपात बैठक

दक्षिण कोरिया की मीडिया के मुताबिक, दक्षिणी प्योंगान प्रांत से इस मिलाइल को जापान के सागर में छोड़ा गया था. इसका धमाका दूर तक सुना गया. यह एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल थी. उत्तर कोरिया ने भी ताल ठोकते हुए कहा कि अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल  (ICBM) ह्वासोंग-15 का परीक्षण सफलता पूर्वक हुआ है. 

जापान के रक्षा मंत्री ने कहा कि यह मिसाइल उनके विशेष आर्थिक जोन में गिरी है. जापान ने भी इस परिक्षण की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए आपात बैठक बुलाई है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी किम जोंग उन की चुनौती को स्वीकार करते हुए कहा कि हम संभाल लेंगे  राजनीतिक विशेषज्ञ इसे उत्तरी कोरिया की अमेरिका को खुली चुनौती मान कर चल रहे हैं. बता दें कि उत्तर कोरिया अपनी सैन्य ताकत बढ़ाते हुए लगातार परमाणु परिक्षण कर रहा है. उत्तर कोरिया ने पिछले साल नौ सितंबर को पांचवां परमाणु परीक्षण किया था. उसने एक सप्ताह पहले ही छठा परीक्षण किया और दावा किया कि यह एक हाइड्रोजन बम था जो मिसाइल पर लगाया जा सकता है. 

नार्थ कोरिया में महिला सैनिकों का होता है रेप, असमय बंद हो जाते हैं पीरियड्स

इस कदम की वैश्विक स्तर पर निंदा हुई. इसके बाद इस साल जुलाई में भी दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था.

किम जोंग के परमाणु हथियार कर रहे हैं North Korea के लोगों को बर्बाद 

अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस ने उत्तरी कोरिया के इस कदम को पूरी दुनिया के लिए ख़तरा बताया है. इससे पहले सितंबर में भी उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन एक परीक्षण कर चुके हैं. बता दें कि अमेरिका कई बार उत्तर कोरिया को चेतावनी दे चुका है कि वह परमाणु परीक्षण या अन्य प्रकार के सैन्य परीक्षण ना करे. ऐसा करना उसके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त महासभा मे मौजूद नेताओं के समक्ष 19 सितंबर को चेतावनी दी कि अगर किम जोंग उन का परमाणु हथियारों से लैस शासन अपने पड़ोसियों के लिए खतरा बना रहता है तो अमेरिका को उत्तर कोरिया को तबाह करना पड़ सकता है.

Trending news