उत्तर कोरिया ने किया सबसे लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण! जापान के समुद्र की ओर दागी
Advertisement

उत्तर कोरिया ने किया सबसे लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण! जापान के समुद्र की ओर दागी

North Korea Missile Test: हाल ही में उत्तर कोरिया ने एक बैठक के बाद परमाणु बम और इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण बहाल करने की धमकी दी थी.

फोटो साभार- रॉयटर्स.

सियोल: उत्तर कोरिया (North Korea) ने आज (रविवार को) एक मिसाइल का परीक्षण (Missile Test) किया, जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के कार्यभार संभालने के बाद से सबसे शक्तिशाली मिसाइल परीक्षण बताया जा रहा है. उत्तर कोरिया ने ये परीक्षण ऐसे समय में किया है जब वो कूटनीति में लंबे समय से चल रहे गतिरोध के बीच अमेरिका (US) और अन्य पड़ोसी देशों पर प्रतिबंधों में ढील देने के लिए दबाव बना रहा है.

  1. उत्तर कोरिया प्रतिबंधों में ढील के लिए बना रहा दबाव
  2. 30 मिनट तक हवा में रही उत्तर कोरिया की मिसाइल
  3. जापान ने मिसाइल के परीक्षण पर जताई चिंता

उत्तर कोरिया की मिसाइल ने तय की इतनी दूरी

जापान के अधिकारियों ने बताया कि उनके आरंभिक आकलन के अनुसार मिसाइल संभावित रूप से अधिकतम 2,000 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंची और समुद्र में गिरने से पहले उसने 800 किलोमीटर की दूरी तय की.

ये भी पढ़ें- शख्स ने गलती से अपनी ही बहन से कर ली सगाई, प्रीवेडिंग में ऐसे खुला राज

उत्तर कोरिया के पास हैं इतनी खतरनाक मिसाइल

इन जानकारियों से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने 2017 के बाद से अपनी सबसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. उसने 2017 में तीन इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जो अमेरिका के भीतर तक मार करने में सक्षम हैं.

उत्तर कोरिया ने जनवरी में 7वां परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने इस महीने में ये सातवां परीक्षण किया है. एक के बाद एक परीक्षण किए जाना लंबे समय से रुकी हुई परमाणु वार्ता को लेकर बाइडेन प्रशासन पर दबाव बनाने का संकेत देता है.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन संकट के बीच टेंशन में आया ये देश, चिकन की किल्लत का सता रहा डर

इस परीक्षण से पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने 20 जनवरी को सत्तारूढ़ पार्टी की एक बैठक की अध्यक्षता की थी, जहां पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों ने परमाणु विस्फोटकों और इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण बहाल करने की धमकी दी थी. किम ने अमेरिका के साथ कूटनीतिक वार्ता शुरू होने पर 2018 में इन हथियारों का परीक्षण निलंबित कर दिया था.

जापान के प्रमुख कैबिनेट मंत्री हिरोकाजु मात्सुनो ने कहा कि मिसाइल ने करीब 30 मिनट तक उड़ान भरी और जापान के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के बाहर समुद्र में गिरी. मिसाइल एक्सपर्ट ली चून ग्यून ने बताया कि जापान के आकलन से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल या आईसीबीएम की क्षमताओं के करीब के किसी हथियार का परीक्षण किया है.

इस परीक्षण से तीन दिन पहले उत्तर कोरिया ने गुरुवार को दो कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था. उसने मंगलवार को भी कथित तौर पर लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलों का भी परीक्षण किया था.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि उत्तर कोरिया चीन का सम्मान करते हुए अगले सप्ताह बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों की शुरुआत के बाद हथियारों का परीक्षण रोक सकता है.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news