'उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों को कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं करेगा'
Advertisement
trendingNow1400670

'उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों को कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं करेगा'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच अगले महीने 12 जून को होनी है मुलाकात.

'उत्तर कोरिया परमाणु हथियार मुक्त देश के नकाब में परमाणु शक्ति संपन्न देश ही रहेगा'

सियोल: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच अगले महीने होने वाली ऐतिहासिक शिखर बैठक से पहले उत्तर कोरिया के एक पूर्व राजनयिक ने कहा है कि यह कोरियाई देश अपने परमाणु हथियारों को कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं करेगा. ब्रिटेन में उत्तर कोरिया के उप राजदूत रहे थाए योंग-हो अगस्त 2016 में अपना पद छोड़कर दक्षिण कोरिया चले गए थे. उन्होंने कहा कि मौजूदा कूटनीतिक कोशिश और बातचीत "वास्तविक और पूरी तरह निरस्त्रीकरण" के साथ समाप्त नहीं होगी हालांकि उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु खतरे को जरूर कम कर देगी. थाए ने दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी न्यूसिस से कहा कि अंतत : उत्तर कोरिया परमाणु हथियार मुक्त देश के नकाब में परमाणु शक्ति संपन्न देश ही रहेगा.

  1. उत्तर कोरिया के उप राजदूत रहे थाए योंग-हो का बड़ा बयान
  2. उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु खतरे कम होंगे खत्म नहीं
  3. 12 जून को किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप की होगी मुलाकात

थाए की यह टिप्पणी 12 जून को सिंगापुर में किम और और ट्रंप के बीच होने वाली अभूतपूर्व शिखर मुलाकात के पहले आई है. दोनों नेताओं की बैठक में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम का एजेंडा छाए रहने के आसार हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की कूटनीतिक रणनीति है कि पहले अत्याधिक टकराव के हालात पैदा कर दो और फिर अचानक शांति के संकेत भेजो.

किम जोंग उन से 12 जून को यहां मिलेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, खुद ट्वीट कर किया ऐलान

गौरतलब है कि पिछले महीने उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने मुलाकात की थी और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने पर प्रतिबद्धता जताई थी. सप्ताहांत पर उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह अगले हफ्ते अपने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर देगा.

परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट करेगा उत्तर कोरिया
अमेरिका के साथ 12 जून को होने जा रही शिखर वार्ता से पहले उत्तर कोरिया अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करेगा. उत्तर कोरिया ने कहा है कि आमंत्रित विदेशी मीडिया के सामने इन सुरंगों को उड़ा दिया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक समारोह में पुंग्ये-री परीक्षण स्थल को नष्ट करने के उत्तर कोरिया के फैसले की सराहना की है. यह समारोह 23 से 25 मई के बीच निर्धारित किया गया है. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘आपका शुक्रिया. आपने बहुत अच्छा संकेत दिया है.’’

12 जून को होगी ऐतिहासिक मुलाकात
दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के नेताओं की बातचीत के बाद उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और ट्रंप के बीच सिंगापुर में 12 जून को एक शिखर बैठक होनी है. इससे पहले पिछले साल तक अमेरिका और उत्तर कोरिया एक दूसरे का अपमान करते थे और जंग की धमकियां देते थे.

किम जोंग उन की पर्सनैलिटी पर सवाल पूछने पर अमेरिकी विदेश मंत्री ने दिया ये जवाब

जानकारों ने चेताया है कि उत्तर कोरिया ने अबतक अपने हथियारों को नष्ट करने के बारे में सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है. इन हथियारों में ऐसी मिसाइलें भी शामिल हैं जो अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम हैं. अमेरिका उत्तर कोरिया को पूरी तरह से परमाणु मुक्त देखना चाहता है और उसने इसकी सत्यता पर जोर दिया है.

Trending news