ओबामा भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध: अमेरिका
Advertisement

ओबामा भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हाल में एक शीर्ष अमेरिकी रक्षा अधिकारी का दौरा संबंधों में गहराई को दिखाता है।

ओबामा भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध: अमेरिका

वाशिंगटन : अमेरिका ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हाल में एक शीर्ष अमेरिकी रक्षा अधिकारी का दौरा संबंधों में गहराई को दिखाता है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने रोजाना के अपने संवाददाता सम्मेलन में कल कहा, जनवरी में भारत के दौरे में जैसा कि राष्ट्रपति ने चर्चा की थी, वह दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अभी संपन्न हुए रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर के दौरे का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यह अमेरिका और भारत के बीच संबंधों की गहराई को दिखाता है।

उन्होंने कहा, कई तरह के मुद्दे हैं जिसपर हम अक्सर वार्ता करते हैं कि कैसे दोनों देशों के बीच आर्थिक अवसरों को बढ़ाया जाए। अर्नेस्ट ने कहा, हमारे सामने अपने सुरक्षा सहयोग को और मजबूती देने का अवसर है और इस सप्ताह की शुरूआत में जब कार्टर भारत में थे तब इस पर कुछ चर्चा भी हुयी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति अमेरिका और भारत के बीच सुरक्षा सहयोग बढाना चाहते हैं और कार्टर का यह दौरा राष्ट्रीय सुरक्षा की प्राथमिकता का साफ संकेत है।

 

Trending news